संवाददाता.

विपक्षी एकता की दूसरे दिन की बैठक में दो चीजें दिखीं। पहला यह कि नए गठबंधन के नाम की घोषणा हुई और दूसरी यह कि बेंगलुरु बैठक के प्रेस कांफ्रेस में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नहीं दिखे। उससे पहले पटना के लिए निकल गए। पटना आए तो नीतीश कुमार, लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव को छोड़ने राबड़ी आवास तक गए। सवाल यह उठ रहा है कि आखिर कौन सा पॉलिटिकल कारण था प्रेस कांफ्रेस में नीतीश, लालू नहीं रहे। क्या कॉर्डिनेटर के पद पर पेंच फंस गया या और कोई बात है यह सवाल उठता रहा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लालू यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव विपक्षी एकता की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले ही निकल गए, इसे लेकर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ट्वीट किया- नीतीश और लालू प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिना भाग लिए क्यों निकल गए? कहीं संयोजक नहीं बनाने से नाराज तो नहीं?

एक तरफ यह बैठक हुई और दूसरी तरफ दिल्ली में एनडीए की बैठक।

बेंगलुरु बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA रखा गया है। इसका पूरा नाम है- इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस। इसका ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। उन्होंने कहा- समन्वय के लिए  ग्यारह सदस्यों की कमेटी और एक कार्यालय जल्द बनाया जाएगा। इसकी घोषणा मुंबई में होने वाली हमारी अगली बैठक में होगी। यानी अगली बैठक मुंबई में होगी।

बेंगलुरु बैठक में कांग्रेस का दबदबा दिखा। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और जयराम रमेश मौजूद रहे। खरगे ने कहा- भाजपा ने लोकतंत्र की सभी एजेंसियों ED, CBI आदि को नष्ट कर दिया है। हमारे बीच राजनीतिक भेद हैं, लेकिन हम देश को बचाने के लिए साथ आए हैं। इससे पहले हम पटना में मिले थे, जहां 16 पार्टियां मौजूद थीं। आज की बैठक में 26 पार्टियों ने हिस्सा लिया। यह देखकर NDA 36 पार्टियों के साथ बैठक कर रहे हैं। मुझे नहीं पता वो कौन सी पार्टियां हैं। वे रजिस्टर्ड भी हैं या नहीं? गठबंधन को लीड कौन करेगा, फेस कौन होगा? इस सवाल के जवाब में खड़गे ने कहा कि हम कोऑर्डिनेशन कमेटी बना रहे हैं। मुंबई की बैठक में ये 11 नाम तय होंगे। आगे की जानकारी तभी मिलेगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा

देश में दलित, हिंदू, मुस्लिम हर किसी की जिंदगी खतरे में है। दिल्ली, बंगाल, मणिपुर हो, सरकार बेचना, सरकार खरीदना यही काम सरकार का है। हमारे गठबंधन का नाम इंडिया है, बीजेपी क्या तुम इंडिया को चैलेंज करोगे?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा

9 साल में केंद्र सरकार ने हर सेक्टर को बर्बाद कर दिया है। इन्होंने एयरपोर्ट, जहाज, आसमान, धरती, पाताल सब बेच दिया। इनकी सरकार से किसान, व्यापारी हर वर्ग दुखी है। देश में जिस तरह नफरत फैलाई जा रही है, उससे देश को बचाने के लिए हम इकट्‌ठा हुए हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा

 हम देश को बताने आए हैं कि मैं हूं ना। देश हमारा परिवार है। हम अपने परिवार को बचाने एकत्र हुए हैं।

राहुल गांधी ने कहा

आज देश की आवाज को दबाया जा रहा है। INDIA नाम इसीलिए चुना गया, क्योंकि लड़ाई NDA और इंडिया के बीच है, मोदी और इंडिया के बीच में है। आपको पता है कि जब कोई इंडिया के खिलाफ खड़ा होता है तो जीत किसकी होगी। भारत के विचार पर हमला हो रहा है, ये हमला बीजेपी कर रही है। बेरोजगारी बढ़ रही है, अरबपतियों का फायदा हो रहा है, जो मोदी के करीबी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *