संवाददाता. पटना

2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। भाजपा 240 सीटें हासिल करने में सफल रही है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है। अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। शुक्रवार को नरेन्द्र मोदी, सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक बुलायी गई है। बैठक में नरेन्द्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद एनडीए के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की लिस्ट सौपेंगे। नरेन्द्र मोदी रविवार को शपथ ले सकते हैं।

किन सांसदों को मंत्री बनाया जाएगा इसको लेकर चर्चा तेज है। जानकारी है कि जिस पार्टी के पास पांच तक सदस्य हैं उन्हें एक मंत्री पद और उनसे ज्यादा वाले जदयू और तेदेपा को तीन तीन मंत्री पद दिए जा सकते हैं।

आज जेडीयू संसदीय दल की बैठक दिल्ली में

जेडीयू संसदीय दल दल की बैठक भी आज शुक्रवार को दिल्ली में होनी है। इसमें एनडीए गठबंधन की सरकार में भागीदारी और जेडीयू संसदीय दल के नेता के चयन का फैसला लिया जाएगा। नई सरकार के गठन से पहले जेडीयू ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। जेडीयू के वरिष्ठ नेता के.सी. त्यागी ने मांग की है कि अग्निवीर योजना की समीक्षा की जाए और उसकी कमियों व खामियों को दूर किया जाए। मोदी सरकार ने 14 जून 2022 को सेना में जवानों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। इस पर काफी विवाद हुआ था। कई जगह आंदोलन हुए और ट्रेनें तक जलायी गई थीं। देश में जाति आधारित जनगणना की भी मांग जेडीयू करने लगी है। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले इसकी मांग भी जेडीयू कर रही है।

इनके मंत्री बनने की चर्चा 

केन्द्र की नई सरकार में कौन-कौन मंत्री होंगे इसकी चर्चा तेज है। जेडीयू की तरफ से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, राज्य सभा सदस्य व कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर, संजय कुमार झा, बाल्मीकिनगर से जीतने वाले सुनील कुमार कुशवाहा, पहली बार सांसद बनी सीवान की विजयालक्ष्मी कुशवाहा को मंत्री पद मिल सकता है। एलजेपी से चिराग पासवान को मंंत्री और उनकी पार्टी से किसी एक अन्य को राज्य मंत्री पद मिलने की संभावना है। हम पार्टी सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को भी मंत्री पद मिलने की संभावना है। बीजेपी से राधामोहन सिंह, गिरिराज सिंह, संजय जायसवाल और नित्यानंद राय के मंत्री बनने की चर्चा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed