संवाददाता. पटना

शिक्षा विभाग में प्राथमिक से लेकर माध्यमिक शिक्षकों के छुट्टियों में कटौती को लेकर दिया गया फरमान वापस ले लिया गया है। इसको लेकर शिक्षकों से लेकर राजनीतिक गलियारे में बड़ा उबाल था। बता दें की शिक्षा विभाग के द्वारा एक चिट्ठी जारी कर प्राथमिक शिक्षक से लेकर माध्यमिक शिक्षकों तक की छुट्टियों में भारी कटौती कर दी गई थी। विभाग ने स्कूल की छुट्टी में से रक्षाबंधन और जन्माष्टमी सहित दीपावली दशहरा और छठ तक की छुट्टियों में भारी कटौती की थी, जिसे अब शिक्षा विभाग ने निरस्त कर दिया है।

23 से 11 कर दी गई थीं छुट्टियां

शिक्षा विभाग ने रक्षाबंधन, हरितालिका व्रत तीज, जिउतिया, विश्वकर्मा पूजा, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, भाई दूज, गुरु नानक जयंती जैसे कई पर कई त्योहारों पर होने वाली छुट्टियां रद्द कर दी थीं। 28 अगस्त से 31 दिसंबर तक सरकारी विद्यालयों में लगभग 23 छुट्टियां थीं जिसे घटाकर शिक्षा विभाग ने 11 कर दिया था।

9 दिन की छुट्टी को घटाकर 4 दिन किया गया था

दीपावली से छठ पूजा तक के लिए अब तक लगातार छुट्टियां रहती थी। इस 9 दिन की छुट्टी को घटाकर सिर्फ 4 दिन शिक्षा विभाग ने कर दिया था। दीपावली के दिन एक दिन की छुट्टी, चित्रगुप्त पूजा की एक दिन की छुट्टी और महापर्व छठ में 2 दिन की छुट्टी कर दी गई थी। तब शिक्षा विभाग ने कहा था कि शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा 1-5) में कम-से-कम 200 दिन, मध्य विद्यालयों (कक्षा 6-8) में कम-से-कम 220 दिनों का कार्य दिवस होना जरूरी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने कहा था कि चुनाव परीक्षा, त्योहार, प्राकृतिक आपदाओं के कारण विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होती है। इसके साथ ही त्योहारों के मौके पर विद्यालयों के बंद होने की प्रक्रिया में भी एकरूपता नहीं है। किसी त्योहार में किसी जिले में विद्यालय खुले होते हैं तो किसी में बंद । विद्यालयों के संचालन में एकरूपता के लिए ही वर्ष 2023 के बचे दिनों के लिए यह बदलाव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *