संवाददाता. पटना

कोरोना संक्रमण की रोकथाम से जुड़ी तजा जानकारी सूचना सचिव ने प्रेस को दी। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है और सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। टेस्टिंग को व्यापक बनाकर जांच की संख्या बढ़ाने, मेडिकल इक्यूपमेंट्स की उपलब्धता, सभी जिलों में जांच सुविधा प्रारंभ करने, आइसोलेशन फैसिलिटीज, आई0सी0यू0 बेड्स जैसे सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर लगातार नजर रखी जा रही है। सभी लोग मास्क का उपयोग निश्चित रूप से करें, इसके लिए लगातार अपील भी की जा रही है। लोगों के बाह्य क्रियाकलाप और संपर्क का स्तर बढ़ रहा है इसलिए सभी लोगों को मास्क का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि आज मुख्यमंत्री द्वारा फ्लड प्रोटेक्शन को लेकर कि जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी, क्योकि मानसून आने के कारण कई जगहों पर जल-स्तर बढ़ा है। विशेष रूप से गंडक के तटबंध और बाल्मिकीनगर बैराज की स्थिति, पिछली बार कमला बलान में मधुबनी और दरभंगा में कई जगहों पर कटाव हुआ था जिससे बाढ़ की गंभीर स्थिति उत्पन्न हुई थी। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए फ्लड प्रोटेक्शन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गयी। कोसी बैराज और उससे संबंधित तटबंधों के चल रहे कार्यों, ललबेकिया नदी जो मोतिहारी में प्रवेश करती है। मोतिहारी-शिवहर बोर्डर स्थित बेलवाधर स्थान पर एंटी फ्लड स्लूइस का काम चल रहा है।

उन्होंने बताया कि राशन कार्ड बनाने का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। सुयोग्य परिवारों के लिए 21 लाख 43 हजार नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं जिनका 25 जून से वितरण प्रारंभ होगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 15 जुलाई तक नये राशन कार्ड का वितरण पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों का निरंतर अनुश्रवण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 66 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 7 करोड़ 96 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि अब तक कुल 1 लाख 69 हजार 401 सैंपल्स की जांच की गयी है और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 7,974 हो गयी है। कल 5,925 सैंपल्स की जांच की गयी। टेस्टिंग कैपेसिटी लगातार बढ़ायी जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 166 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। 24घंटे में 260 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक कुल 6,027 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 1,892 एक्टिव मामले हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से हुई मृत्यु के दो मामले प्रकाश में आये हैं जिनमें एक सारण के 45 वर्षीय व्यक्ति थें जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी ग्रस्त थें। दूसरा मामला समस्तीपुर का है जहाँ 43 वर्षीय महिला हाल के दिनों में मुंबई से बिहार आई थीं और आने के साथ ही इनकी तबियत खराब थी। 3 मई के बाद अन्य राज्यों से अपने गृह राज्य आए 5,098 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गये हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed