संवाददाता

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार ने खेला कर दिया। उन्होंने आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का दामन छोड़ दिया और फिर से बीजेपी के साथ चले गए। लेकिन तेजस्वी यादव ने कहा है कि खेला तो अब शुरू हुआ है। मेरा नाम तेजस्वी यादव है मैं जो कहता हूं वह करता हूं। 2024 में ही जेडीयू खत्म हो जाएगी।

रविवार को नीतीश कुमार ने महागठबंधन सरकार से इस्‍तीफा देकर एक बार फिर एनडीए के साथ सरकार बना ली। इस बार भी वे ही मुख्‍यमंत्री पद पर काबिज हए। दो वर्षों के अंदर यह दूसरा मौका है जब नीतीश कुमार ने सीएम पद की शपथ ली। वे नौंवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। नई सरकार में भाजपा से सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्‍हा उपमुख्‍यमंत्री बनाए गए हैं। सम्राट चौधरी ने संकल्प लिया है कि वे अपनी पगड़ी तभी खोलेंगे जब नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री की कुर्सी से उतारेंगे। सम्राट ने अपनी पगड़ी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। बीजेपी से डॉ. प्रेम कुमार,जेडीयू से विजेन्द्र प्रसाद, विजय कुमार चौधरी, हम पार्टी से संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित सिंह ने भी शपथ ली। मंत्रियों में मुख्यमंत्री समेत दो कुर्मी, दो भूमिहार, एक-एक राजपूत, दलित, कहार, कोयरी और यादव हैं।

नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होने का कारण कांग्रेस और इंडी गठबंधन के आगे न बढ़ने को बताया। उन्‍होंने यह भी कहा कि काम हम कर रहे थे, लेकिन राजद के लोग यह दावा कर रहे थे कि सारा काम वे ही कर रहे हैं।

बता दें पिछली बार नीतीश कुमार ने 10 अगस्त 2022 को एनडीए के साथ गठबंधन तोड़कर राजद, कांग्रेस और वाम दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, लेकि‍न अब वे वापस एनडीए के साथ चले गए हैं।

नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि अभी तो खेल शुरू हुआ है 2024 में ही जनता दल यूनाइटेड खत्म हो जाएगी। तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार पहले भी आदरणीय थे और आगे भी रहेंगे। हम लोगों का मुद्दा था कि रोजगार मिले, लोगों को नौकरी मिले। बिहार में निवेश हो। बिहार विकास करें यही मुद्दा रहा। सभी लोग जानते हैं कि सुना है क्रेडिट लेने की बात नीतीश कुमार ने कही है। हमारे 79 विधायक हैं और उनके 43 विधायक हैं। मंत्री हमारा, विभाग हमारा तो हम क्रेडिट क्यों नहीं लें। यही मुख्यमंत्री जी जो 2020 के चुनाव में कहते थे कहां से पैसा आएगा, कहां से नौकरी देगा। हमारी जो सरकार उनके नेतृत्व में 9 अगस्त 2022 में बनी थी उसके बाद 15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने ऐलान किया की नौकरी देंगे और रोजगार देंगे तो किसका विजन था? किसकी सोच थी? जो मुख्यमंत्री कहते थे कि असंभव है नौकरी देना, उनको हमने एक हफ्ते के अंदर उनसे बुलवा दिया। बहुत संयम तरीके से हम लोगों ने गठबंधन धर्म का पालन किया है और उसी हिसाब से हम लोग आगे जनता के बीच अपनी बात को रखेंगे । लेकिन स्पष्ट रूप से एक बात का देना चाहता हूं कि अभी खेल शुरू हुआ है। अभी खेल बाकी है और मैं जो कहता हूं वह करता हूं। तो आप लिख कर ले लीजिए जनता दल यूनाइटेड जो पार्टी है वह 2024 में ही खत्म हो जाएगी। यह निश्चित रूप से लिख लीजिए और अभी तो खेल शुरू हुआ है, खेल बाकी है अभी। ये लोग जो भी करें लेकिन मेरा स्पष्ट रूप से मानना है कि जनता हमारे साथ है और हमारा साथ देगी।

तेजस्वी यादव ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था में हमने सुधार किया जो अब तक नहीं हो पाया था हमने क्वालिटी आफ एजुकेशन देने का काम किया। अस्पतालों को बेहतर करने का काम किया। रोजगार देने का काम किया। आर्थिक न्याय देने का काम किया। स्वयं सहायता समूहों के मानदेय को दुगना किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed