शिक्षक नियुक्ति परीक्षा (टीआरइ-3) सात से 17 मार्च तक होगी। यह तीसरे चरण की परीक्षा होगी। इसके लिए 10 फरवरी से 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसका रिजल्ट भी होली से पहले आ सकता है।ये जानकारी मंगलवार को बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने प्रेस को दी है। परीक्षा का विज्ञापन बुधवार को आ जाना है।

अतुल प्रसाद ने कहा कि परीक्षा चार श्रेणियों की शिक्षक नियुक्ति के लिए ली जाएगी। प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और उच्च माध्यमिक विद्यालय। हालांकि टीआरइ-3 में शिक्षा विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग की ही रिक्तियां शामिल होंगी। पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, कल्याण विभाग की रिक्तियां नहीं होंगी, क्योंकि सप्लीमेंट्री रिजल्ट के लिए वे पहले ही दे दी गयी हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए मूल निवासी होना जरूरी होगा या नहीं, इस प्रश्न को बीपीएससी अध्यक्ष ने नीतिगत मामला कहते हुए कोई टिप्पणी नहीं की।

टाआरइ-3 से जुड़ी बातें

– एपियरिंग कैंडिडेट को परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। तृतीय चरण की इस परीक्षा में वही आवेदन कर पायेंगे, जिनके पास आवेदन की अंतिम तिथि (23 फरवरी) तक पात्रता होगी।

– होली से पहले 23 या 24 मार्च को रिजल्ट आने की संभावना है।

– परीक्षा में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का प्रावधान नहीं होगा और बची रिक्तियां टीआरइ-4 में जोड़ी जाएंगी, जो अगस्त में पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही होगी।

– टीआरइ-2 की तरह विभागवार विकल्प नहीं मिलेगा और शिक्षा विभाग व एससी एसटी कल्याण विभाग की रिक्तियों के लिए समेकित रूप से नियुक्ति प्रक्रिया होगी।

– परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। टीआरइ टू की तरह ही एक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाएंगे।

– प्रश्नों का सिलेबस और फॉर्मेट टीआरइ-2 की तरह ही होगा। केवल प्रश्नों का स्तर उस तुलना में थोड़ा ऊपर रखने का प्रयास किया जाएगा, क्योंकि टीआरइ-2 में टीआरइवन की तुलना में कट ऑफ मार्क्स काफी ऊपर चला गया था।

– क्वालीफाइंग भाषा के प्रश्न का स्तर पहले की तुलना में आसान रखा जाएगा और व्याकरण के प्रश्न तुलनात्म रूप में कम कठिन होंगे ताकि विज्ञान और अन्य गैर साहित्यिक पृष्ठभूमि के अभ्यर्थियों को भी परेशानी नहीं हो सके।

-परीक्षा के लिए सात, 16 औ 17 मार्च की तिथि संभावित है। इनमें 16 और 17 मार्च शनिवार और रविवार होने से तिथि तय हुई है। इसके बावजूद संसदीय निर्वाचन की तैयारी को देखते हुए यदि जरूरी समझा गया तो तो तिथि में थोड़ा परिवर्तन भी हो सकता है। तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा (टीआरइ-3) सात से 17 मार्च तक होगी। इसके लिए 10 फरवरी से 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। रिजल्ट होली से पहले आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed