संवाददाता. पटना

बिहार लोक सेवा आयोग ने 67 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। टॉप 5 में 4 लड़कियां हैं। टॉप रैंक पाया है पटना बाढ़ के अमन आनंद ने, दूसरे स्थान पर निकिता कुमारी , तीसरे पर अंकिता चौधरी, चौथे पर अपेक्षा मोदी और पांचवे स्थान पर सोनल सिंह रहीं। यह वेकेंसी 802 पदों के लिए निकली थी। लगभग डेढ़ वर्ष पहले मई 2022 में इसी परीक्षा के पीटी के प्रश्न-पत्र लीक हुए थे। उसी दिन परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी।

बीपीएससी में टॉप करने पटना, बाढ़ के अमन आनंद

टॉप रैंक पाने वाले अमन आनंद का यह उनका दूसरा प्रयास था।  इससे पहले उन्हें बीपीएससी में 52 वां रैंक आया था और आरडीओ पोस्ट प्राप्त हुआ था। उन्होंने दिल्ली की एक यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। वे बताते हैं कि इंटरव्यू में उनसे पूछा गया था कि ईमानदारी और गरिमा में क्या अंतर है? उन्होंने इसके जवाब में कहा था कि ईमानदारी लोगों की सोच होती है, जैसे कि अगर मैं झूठ बोला और मैं उसे अपनाता हूं कि मैंने झूठ बोला है तो वह मेरी ईमानदारी है, लेकिन झूठ बोलना ही मेरी गरिमा के विरूद्ध है। अमन कहते हैं कि इसी सवाल के जवाब ने उन्हें बीपीएससी में टॉपर बना दिया।

बता दें इस परीक्षा के जरिए कुल 799 अफसर बिहार को मिले हैं। बीपीएससी की ओर से ली गई मौखिक परीक्षा में शामिल 2090 में से इन 799 का ही चयन किया गया है। बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए 88, बिहार पुलिस सेवा के लिए कुल 20 अधिकारी चुने गए हैं। स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में 21, जेल सुपरिटेंडेंट के तौर पर 3, सब इलेक्शन ऑफिसर पर 4 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, 4 उम्मीदवार चाइल्ड प्रोटेक्शन सर्विस के एडिशनल डायरेक्टर के रूप में चयनित किए गए हैं। असिस्टेंट प्लान ऑफिसर/असिस्टेंट डायरेक्टर के लिए 52 उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

बिहार 67वीं मुख्य परीक्षा का आयोजन 30, 31 दिसंबर 2022 और 7 जनवरी 2023 को हुआ था। इसमें कुल 2104 उम्मीदवारों सफलता प्राप्त की थी। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की थी, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। अब इन्हीं का रिजल्ट आया है।

कैसे देंखे रिजल्ट

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं। इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर 67th CCE Final Result के लिंक पर क्लिक करें। पीडीएफ फाइल आ जाएगी। उम्मीदवार इस फाइल में अपना रोल नंबर चेक करें। फाइल को डाउनलोड कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *