Patna: Bihar Chief Minister Nitish Kumar with Deputy Chief Ministers Renu Devi and Tarkishore Prasad during the oath-taking ceremony at Raj Bhawan in Patna, Monday, Nov. 16, 2020. (PTI Photo)(PTI16-11-2020_000109B)

संवाददाता. पटना.

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद की सातवीं बार शपथ ग्रहण कर रिकॉर्ड बनाया। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल फागू चौहान नेउन्हें शपथ दिलायी। नीतीश कुमार के साथ भाजपा के सात मंत्रियों, जदयू से पांच मंत्रियों और हम पार्टी तथा वीआईपी पार्टी से एक-एक मंत्रियों ने शपथ ली।

राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों ने आयोजन का बहिष्कार किया और नहीं गए।

भाजपा विधानमंडल दल के नेता और कटिहार से विधायक तारकिशोर प्रसाद और उपनेता व बेतिया से विधायक रेणु देवी ने भी शपथ ली। तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री बनाए गए।

चुनाव में भाजपा को 74 सीटें मिलीं। यह जदयू को मिली 43 सीटों से 31 ज्याद है। शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, देवेन्द्र फडणवीस, सुशील कुमार मोदी सहित भाजपा के शीर्ष नेता मौजूद रहे।

नीतीश कुमार ने कहा कि हम जनता की सेवा करते रहे हैं और आगे भी सेवा करेंगे। सुशील मोदी के बारे में एक सवाल के जवाब में नीतीश कुमार ने कहा कि यह भाजपा का निर्णय है कि कौन लोग रहेंगे और कौन नहीं रहेंगे।

नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में जदयू कोटे से विजय कुमार चौधरी, सुपौल से जदयू विधायक बिजेन्द्र प्रसाद यादव, जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष एवं विधान पार्षद अशोक चौधरी, तारापुर से विधायक मेवालाल चौधरी तथा पुलपरास से विधायक शीला कुमारी  ने शपथ लियाा।

भाजपा कोटे से नीतीश सरकार में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं विधान पार्षद मंगल पांडे, आरा से भाजपा विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह तथा राजनगर से विधायक रामप्रीत पासवान ने भी शपथ ली। रामप्रीत पासवान ने मैथिली में शपथ ली। नीतीश सरकार में दरभंगा के जाले सीट से विधायक जीवेश कुमार ने भी मैथिली में शपथ ली। औराई से भाजपा विधायक रामसूरत राय , हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन, विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। मुकेश सहनी सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव हार गए थे।

तेजस्वी का ट्वीट

 ‘‘आदरणीय नीतीश कुमार जी को मुख्यमंत्री ‘मनोनीत’ होने पर शुभकामनाएं. आशा करता हूं कि कुर्सी की महत्वाकांक्षा की बजाय वो बिहार की जनाकांक्षा एवं राजग के 19 लाख नौकरी-रोजगार और पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, सुनवाई जैसे सकारात्मक मुद्दों को सरकार की प्राथमिकता बनायेंगे।”

चिराग पासवान का ट्वीट

‘‘आशा करता हूं कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और आप राजग के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। चार लाख बिहारियों द्वारा बनाया गया बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट विजन डॉक्यूमेंट आप को भेज रहा हूं ताकी उसमें से जो कार्य आप पूरा कर सकें, उसे पूरा कर दें।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed