संवाददाता.

बिहर में सरकार गठन को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। एनडीए विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुन लिया गया है। नीतीश कुमार सोमवार को सीएम पद की शपथ लेंगे।

माना जा रहा है कि नीतीश मंत्रिमंडल में करीब बीजेपी कोटे से 18-20 मंत्री बनाए जा सकते है। जेडीयू कोटे से 12-14 मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। एक-एक मंत्री का पद हम और वीआईपी पार्टी को भी मिलने की उम्मीद है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को पहुंचे तो यह साफ हो गया था कि पार्टी उपमुख्यमंत्री बदलने पर फैसला ले सकती है। वही हुआ भी। लगभग 15 साल पुरानी नीतीश कुमार और सुशील मोदी की जोड़ी टूट गई। सुशील मोदी, उपमुख्यमंत्री नहीं होंगे। सुशील मोदी का विरोध उनकी ही पार्टी में रहा। वे नीतीश कुमार की पसंद थे और यही सबसे बड़ी वजह बनी की वे  बीजेपी की ओर से उपमुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। बीजेपी उपमुख्यमंत्री के रुप में नीतीश कुमार से करीबी किसी को नहीं देखना चाहती। सुशील मोदी, नीतीश कुमार के यश मैन हो गए थे।  बीजेपी ने पहले तो लगभग बराबर सीटों पर चुनाव लड़ा, फिर एनडीए में बड़ी पार्टी बनी और अब उपमुख्यमंत्री ऐसा देना चाहती है कि नीतीश कुमार की हां में हां मिलाने वाला नहीं हो।

बीेजेपी विधान मंडल दल की बैठक में सुशील मोदी ने तारकिशोर प्रसाद का नाम विधायक दल के नेता के तौर पर प्रस्तावित किया। तारकिशोर प्रसाद कटिहार के नवनिर्वाचित विधायक हैं और कलवार जाति से आते हैं। विधायक दल की उपनेता रेणी देवी को बनाया गया है।
इसकी चर्चा है कि सुशील कुमार मोदी को केन्द्र में मंत्री बनाया जा सकता है। सुशील मोदी ने ट्वीट किया है- भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे 40 वर्षों के राजनीतिक जीवन में इतना दिया कि शायद किसी दूसरे को नहीं मिला होगा। आगे भी जो जिम्मेवारी मिलेगी, उसका निर्वहन करुंगां। कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed