संवाददाता.

जन अधिकार पार्टी ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से पहले अपना प्रतिज्ञा पत्र जारी किया। इसे पार्टी का इलेक्शन मेनिफेस्टो भी आप कह सकते हैं। प्रतिज्ञा पत्र को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने फर्स्ट ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के सामने शपथ पत्र (एफिडेविट) के साथ जारी किया।

इसे जारी करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि आज पहली बार राजनीतिशास्त्र नहीं, समाजशास्त्र के रूप में प्रतिज्ञा पत्र लाया गया है। पहली बार फॉरवर्ड,  बैकवर्ड,  हिंदू,  मुसलमान, दलित, महादलित जैसे शब्दों को बिहार से उखाड़ने का काम इस प्रतिज्ञा पत्र के माध्यम से किया है। सभी वर्गों से एक-एक डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करनेवाले छात्रों को मोटरसाइकिल एवं छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने कहा कि, मिड-डे माल रसोइये, विकास मित्र, टोला सेवक, शिक्षा सेवक तालिमी मरकज और आंगनबाड़ी सेविकाओं के मानदेय को बढ़ाने की बात प्रतिज्ञा पत्र में है।

वृद्ध और विधवा पेंशन समेत सभी प्रकार के पेंशन की राशि को 500 से बढ़ा कर तीन हजार रुपए प्रतिमाह करने की भी बात की गई है। वित्त रहित प्रोफेसर, गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर, निविदा, संविदा, नियोजित पर बहाली नहीं की जाएगी। सभी की स्थायी नियुक्ति की जाएगी। तीन साल के अंदर हर अनुमंडल में 300 बेडों का अस्पताल, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और मानविकी सिद्धांत आधारित शिक्षा व्यवस्था पर जोर दिया गया। कहा कि हमारी सरकार उच्च तकनीकी और आधुनिक शोध संपन्न शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराएगी। प्राथमिक से विश्वविद्यालय स्तर तक सभी के लिए समान और नि:शुल्क शिक्षा की व्यवस्था होगी। साथ ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन की राशि को चार लाख से बढ़ा कर 10 लाख करने की घोषणा की गई। सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर फिल्म सिटी का निर्माण, हर जिले में खेल स्टेडियम बनाएगी।

जाप ने प्रतिज्ञा पत्र में कहा कि छोटे और मझौले व्यवसायियों के सहयोग के लिए विशेष पैकेज के साथ स्पेशल टास्क फोर्स के निर्माण और राज्य में बड़े उद्योगों के लिए व्यापारियों को टैक्स में छूट और भूमि उपलब्ध कराएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed