उद्योगों के क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति भी बनायी गयी है

पटना. संवाददाता

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार की ओर से किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि
रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता में है। बाहर से बड़ी संख्या में जो श्रमिक बिहार लौटकर आए हैं उनके लिए रोजगार सृजन कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसी संबंध में आज माननीय प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना लॉन्च की जिसे मुख्यमंत्री ने भी किया। बिहार में रोजगार सृजन की दिशा में जो भी तैयारी या कार्य हो रहे हैं, उसके संबंध में माननीय मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया।

बिहार का सीडी रेशियो लगभग 43 प्रतिशत है जो अन्य राज्यों की तुलना में बहुत ही कम है, जबकि कई राज्यों में यह 100 प्रतिशत या उससे भी ज्यादा है। बिहार का एनुअल क्रेडिट प्लान्स बैंक्स जो बनाते हैं, उसको बढ़ाना पड़ेगा। एडवांसेज जब तक हम बढ़ाएंगे नही तो यहां पूंजी निवेश कम होगा और यहां के लोग जो राशि बैंकों में जमा कर रहे हैं उसका उपयोग दूसरे राज्यों में किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जब बिहार का एनुअल क्रेडिट प्लान बढ़ेगा तो यहां रोजगार के और अधिक अवसर पैदा होंगे। बिहार में रोजगार सृजन के लिए सरकार द्वारा एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में भी काफी प्रयास किये जा रहे हैं। उद्योगों के क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति भी बनायी गयी है। इसको लेकर जो अमेंडेट प्रपोजल और पॉलिसी है, वह भी जल्द ही आनेवाली है। एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में और अधिक राशि उपलब्ध कराने एवं ज्यादा पूंजी निवेश की आवश्यकता है। इसको भी माननीय मुख्यमंत्री द्वारा रेखांकित किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभी तक 21 लाख 4 हजार नये राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 66 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 7 करोड़ 58 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है। आज 4 ट्रेनों के माध्यम से 6,600 लोगों का बिहार आगमन संभावित है। कल के लिए 6 ट्रेनें शिड्यूल्ड हैं जिनके माध्यम से 9,900 लोगों के आने की संभावना है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि अब तक कुल 1 लाख 51 हजार 148 सैंपल्स की जांच की गयी है और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 7,380 हो गयी है। कल 5,586 सैंपल्स की जांच की गयी। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 202 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। 24 घंटे में 269 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक कुल 5,367 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं जो कुल संक्रमित व्यक्तियों का 72 प्रतिशत है। बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 1,963 एक्टिव मामले हैं। 3 मई के बाद बिहार लौटे 4,844 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed