संवाददाता. पटना

शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव के.के पाठक के तेवर तल्ख हैं। अब उनके विभाग द्वारा  नया आदेश जारी किया गया है। शिक्षा विभाग ने अपने कार्यालय में जींस और टी-शर्ट पहनकर आने पर रोक लगा दी है। नोटिस के अनुसार शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों को अब फॉर्मल ड्रेस में ऑफिस आने के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा विभाग के डायरेक्टर ने जारी किया आदेश

शिक्षा विभाग के डायरेक्टर (प्रशासन) सुबोध कुमार चौधरी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि अक्सर देखा गया है कि पदाधिकारी कैजुअल ड्रेस में ऑफिस आ रहे हैं, जो कार्यालय की गरिमा के लिए सही नहीं है। इसलिए विभाग ने सारे पदाधिकारियों को फॉर्मल ड्रेस में आने के आदेश दिए जा रहे हैं। यह आदेश आज से ही यानी 28 जून से लागू हो जाएगा।

साल भर पहले वैशाली के डीईओ का पत्र चर्चा में आया था

आपको याद होगा लगभग साल भर पहले वैशाली के डीईओ का एक पत्र चर्चा में आया था।  वैशाली के डीईओ ने लिखा था कि ‘ प्रायः सोशल मीडिया में विद्यालय में पठन-पाठन की अवधि में शिक्षकों द्वारा कुर्ता- पायजामा, जींस- टीशर्ट आदि पहन कर कक्षा संचालन करने से शिक्षकों की एक नकारात्मक छवि प्रदर्शित हो रही है। उल्लेखनीय है कि शिक्षकों की समाज निर्माण एवं छात्र-छात्राओं के चरित्र निर्माण में अहम भूमिका होती है। वह न केवल विद्यालय में बल्कि विद्यालय अवधि के बाद भी छात्र छात्राओं के लिए मेंटर की भूमिका में होते हैं। इसलिए आप सभी से अनुरोध है कि आप अपने क्षेत्रान्तर्गत कार्यरत शिक्षकों को विद्यालय की अवधि के दौरान फॉर्मल पैंट, फूल स्टैब या हाफ स्लैब शर्ट आदि में विद्यालय में पठन- पाठक का कार्य करें ताकि उनकी सौम्यता और शिष्टता बच्चों के लिए भी अनुकरणीय बन सके। कृपया इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए।’ बाद में सवाल उठने पर आदेश वापस लिया गया था। इससे कुछ समय पहले लखीसराय के डीएम ने एक शिक्षक को इसलिए फटकार लगाई थी कि वे कुरता पायजामा पहन कर स्कूल में आए थे। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *