संवाददाता. पटना

BPSC 67 वीं पीटी परीक्षा शुक्रवार 30 सितंबर को होने जा रही है। यह परीक्षा 8 मई को आयोजित की गई थी लेकिन प्रश्न पत्र लीक हो जाने की वजह से परीक्षा रद्द कर गई थी। रद्द होने के बाद आयोग ने यह परीक्षा दो पालियों, में दो दिनों में लेना तय किया था। रिजल्ट भी परसेंटाइल सिस्टम से दिया जाता। लेकिन अभ्यर्थियों ने सड़क पर उतरकर इसका काफी विरोध किया और फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक बुलाकर निर्देश दिए। उसके बाद एक दिन में एक पाली में बिना परसेंटाइल सिस्टम के पूर्व की तरह परीक्षा ली जा रही है। चूंकि पिछली बार प्रश्न पत्र लीक हो गए थे इसलिए इस बार आयोग कई तरह की सख्ती कर रहा है।

बता दें कि 6 लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें से पौने पांच लाख अभ्यर्थियों ने एडमिड कार्ड डाउनलोड किया। महिला अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख 82 हजार है। पटना में सबसे अधिक 85 सेंटर बनाए गए हैं जहां 56 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। महिलाओं का होम सेंटर यानी उनके जिला या कमिश्नरी के अंदर ही दिया गया है।

12 बजे से परीक्षा है लेकिन इंट्री टाइम 11 बजे ही है। इसके बाद आने पर इंट्री नहीं दी जाएगी। यह ध्यान रखें कि इस बार परीक्षा केन्द्रों पर काफी सख्ती रहेगी। मोबाइल, घड़ी या अन्य किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान हरगिज नहीं लेकर जाएं। घर से निकलने के पहले यह चेक कर लें कि ए़डमिड कार्ड, कलम और आधार कार्ड आपने लिया है कि नहीं !

परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि 50 फीसदी से कम सवालों के जवाब देने वाली की अलग चेक लिस्ट बनेगी और उनके ओएमआर पर खास निगरानी रहेगी। सभी 1153 केन्द्रों पर जैमर लगाए गए हैं। कमरे के अंदर भी परीक्षार्थियों की जांच की जाएगी। इस बार स्टील बॉक्स में प्रश्न पत्र भेजा जा रहा है। यह सील बंद होगा। केन्द्राध्यक्ष के कमरे में स्टील बॉक्स खुलेगा। बताया कि प्रश्न पत्र की सील परीक्षार्थियों के सामने खोली जाएगी और परीक्षार्थियों के सामने ही सीलबंद भी किया जाएगा।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *