पटना.

BPSC ने बिहार के उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों में 6421 पदों पर प्रधानाध्‍यापक के पदों पर वेकेंसी निकाली है। इन प्रधानाध्यापकों के लिए 35 हजार रुपए वेतनमान निर्धारित किया गया है। साथ ही राज्‍य सरकार अन्य भत्तों का भुगतान भी करेगी। BPSC ने शुक्रवार को इससे जुड़ी अधिसूचना जारी की है।

BPSC की ओर से 6421 पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार से लेना शुरू हो जाएगा। इससे जुड़ी जानकारी BPSC वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर देख सकते हैं। इस वेकेंसी के लिए 28 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। एससी-एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को पांच प्रतिशत की छूट दी गई है। अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड/ बीएएड/ बीएससी एड पास होने के साथ ही 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालिफाई होना भी आवश्यक है। आयोग ने कहा है कि मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय, पटना, बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड की ओर से दी जाने वाली फाजिल की डिग्री और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की आचार्य की डिग्री को पीजी के बराबर माना जाएगा।

यह अनुभव जरूरी है

प्रधानाध्यापक के पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम अनुभव सीमा राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था और नगर निकाय के अधीन माध्यमिक शिक्षक पद पर न्यूनतम 10 साल की सेवा, सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 साल की लगातार सेवा का अनुभव आवश्यक है। राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था और नगर निकाय के तहत उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 8 वर्ष की सेवा देने वाले और सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम आठ वर्ष की लगातार सेवा का अनुभव आवश्यक है। अनुभव संबंधित सभी प्रमाण पत्र 28 मार्च, 2022 के पहले का होना चाहिए।

आयु सीमा जानिए

 सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए एक अगस्त, 2021 को न्यूनतम आयु 31 साल और अधिकतम 47 साल होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी में सरकार के प्रावधान के अनुसार छूट दी जाएगी। सेवानिवृत्त होने के लिए 60 वर्ष की आयु सीमा तय की गई है। कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग के निर्देश के आलोक में भूतपूर्व सैनिकों को उम्र सीमा में तीन वर्ष और प्रतिरक्षा सेवा में बताई गई सेवा अवधि के योग के बराबर छूट दी जाएगी। इसके लिए वास्तविक उम्र आवेदन की तिथि को 53 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

लिखित परीक्षा दो घंटे की ली जाएगी
इसके लिए आयोग, लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन से 100 और बीएड कोर्स से 50 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। हर एक सवाल के लिए एक अंक मिलेंगे जबकि 0.25 अंक गलत उत्तर देने पर कटेंगे। प्रश्न का उत्तर नहीं दिए जाने पर कोई अंक नहीं दिया जाएगा। लिखित परीक्षा दो घंटे की ली जाएगी। लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 प्रतिशत और एससी-एसटी, महिलाओं व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम क्वालिफाई अंक निर्धारित किए गए हैं।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed