संवाददाता.
बिहार विधान सभा के प्रथम चरण का चुनाव आज संपन्न हो गया। आशंका थी कि कोरोना की वजह से वोटिंग परसेंटेज बहुत ज्यादा प्रभावित होगा लेेकिन लोगों ने वोट डालने को लेकर उत्साह दिखाया। कोरोना काल में देश में यह पहल विधान सभा चुनाव हो रहा है। प्रथम चरण में शाम छह बजे तक 53.54 फीसदी वोट पड़े। वोटिंग का यह परसेंटेज वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत 54.75 फीसदी से थोड़ा काम रहा। फाइनल आंंकड़ों के अनुसार बिहार में 54.1 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले।
प्रथम चरण में बुधवार को पटना जिले की पांच विधानसभा के साथ ही कुल 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान हुआ। महागठबंधन की ओर से दावा किया गया है कि प्रथम चरण की 71 सीटों में से उसे 55 सीटें उसे मिलेंगी।
आम तौर पर चुनाव शांति पूर्ण रहा लेकिन भोजपुर में शाहपुर विधाान सभा में सहजौल गांव में बूथ कैप्चर करने का मामला सामने आया और इसमें दो उम्मीदवारों को समर्थक भिड़ गए। इमसें छह लोगों के घायल होने की जानकारी है। चुनाव बहिष्कार की खबरें भी आई हैं। मुंगेर के शादीपर और बेकापुर इलाके ज्यादातर लोगों ने वोट नहीं डाले। इन इलाकों के लोग दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के मौके पर हुई पुलिस फायरिंग में एक युवक की मौत और कई के घायल होने की वजह से गुस्से में थे। लखीसराय के बलगुदर और भोजपुर के तरारी में बड़ी संख्या में लोगों ने स्कूल और सड़क नहीं बनने पर वोट बहिष्कार किया। नवादा के हिसुआ विधान सभा में फुलमां गांव के बूथ संख्या 258 पर भाजपा के पोलिंग एजेंट कृष्ण प्रसाद सिंह की मृत्यु हार्ट अटैक से हो गई। गया टाउन के उम्मीदवार और मंंत्री प्रेम कुमार जब वोट देने जा रहे थे तो उनके मास्क पर कमल का निशान बना हुआ था। इसको लेकर काफी चर्चाएं हुईं। चुनाव आयोग ने गया के डीएम को केस दर्ज करने का आदेश दिया है। पटना के पालीगंज और नवादा के हसनगंज में लोगों ने वोट का बहिष्कार किया। यहां के लोग भी सड़क नहीं बनने से नाराज थे। नवादा के हसनगं के बूथ संख्या 255 और 256 पर भी लोगों ने वोट बहिष्कार किया।
बता दें कि प्रथम चरण मं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की राजनीति का फैसल जनता करेगी। इसी के सााथ मंत्री शैलेश कुमार, राम नारायण मंडल, कृष्णनंदन वर्मा, बृज किशोर बिन्द, संतोष कुमार निराला,विजय कुमार, प्रेम कुमार और जय कुमार सिंह के भाग्य का फैसला भी होना है। अनंत सिंह, श्रेयसी सिंह जैसे चर्चित उम्मीदवार भी इसी चरण में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed