बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा-2021 के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी, आज से मिलेंगे मैट्रिक के फॉर्म

संवाददाता.

बिहार बोर्ड ने रविवार को मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021 के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी की। मैट्रिक का 18 से 27 अगस्त तक और इंटर के लिए परीक्षा फॉर्म 19 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन भरे जायेंगे। इससे पहले बोर्ड फॉर्म भी जारी करेगा, ताकि स्टूडेंट्स और स्कूल से कोई गलती न हो। मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म सोमवार से 17 अगस्त तक मिलेगा। इंटर परीक्षा के लिए फॉर्म वेबसाइट पर 11 से 18 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा। शिक्षण संस्थानों के प्रधान फॉर्म को वेबसाइट से डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे। इसके बाद स्टूडेंट्स फॉर्म को भरकर स्कूल में जमा करेंगे। फिर स्कूल की ओर से उसे ऑनलाइन भरा जाएगा। फॉर्म भरकर ऑनलाइन करने की तिथि मैट्रिक के लिए 18 से 27 अगस्त तक और इंटर के लिए 19 से 28 अगस्त तक बताई गई है। इंटर के स्टूडेंट्स को 1220 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा। मैट्रिक परीक्षा के लिए पिछले साल की तरह सामान्य कोटि के लिए 830 रुपए और एससी, एसटी, बीसी-1 के लिए 730 रुपयए शुल्क तय है। बेटरमेंट और एकल विषय (अंग्रेजी) की परीक्षा के लिए 200 रुपए अलग से देने पड़ेंगे।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए वेबसाईट http://seniorsecondary.biharboardonline.com/ पर फॉर्म 11 से 18 अगस्त तक उपलब्ध होगा। फॉर्म को शिक्षण संस्थानों के प्रधान डाउनलोड करेंगे और छात्रों को भरने के लिए देंगे। उसके बाद 19 से 28 अगस्त तक फॉर्म को ऑनलाइन किया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि नियमित, स्वतंत्र तथा क्वालीफाईंग कैंडिडेट्स के लिए नया पाठ्यक्रम लागू है, जबकि पूर्ववर्ती, इप्रूवमेंट और कंपार्टमेंटल कोटि के रूप में परीक्षा में शामिल होने के लिए पुराना पाठ्यक्रम ही लागू रहेगा।

मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म समिति के वेबसाइट www.biharboard.online पर सोमवार से 17 अगस्त तक उपलब्ध होगा।

 

Rather, delegate the tedious task of preparing for a report affordable-papers.net or presentation to a company which could offer top quality solutions at competitive rates.

Leave a Comment