संवाददाता. पटना

आईजीआईएमएस (इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान) के क्षेत्रीय चक्षु संस्थान के विस्तारीकरण योजना के तहत बड़ा कदम सरकार ने उठाया है। संस्थान के लिए शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक 149 अतिरिक्त पदों पर बहाली की जाएगी जिसके लिए पदों के सृजन की स्वीकृति सरकार ने दे दी है। इन पदों को सृजित किए जाने पर 8,80,74000 रुपए और अन्य देय भत्ते के साथ वार्षिक व्यय का भार आकलित किया गया है।

बता दें आईजीआईएमएस में 1995 में क्षेत्रीय चक्षु संस्थान की स्थापना की गई। आंखों की जटिल बीमारियों का इलाज यहां किया जाता है। लगातार मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है इसलिए इसके विस्तार की योजना पर काम चल रहा है। इस परियोजना की स्वीकृत राशि 187.88 करोड़ रुपए है। 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि बिहार सरकार खर्च कर रही है।

बिहार में सबसे पहले नेत्र दान की सुविधा इसी अस्पताल में बहाल हुई। नए विस्तारित भवन के निर्माण के बाद कई सुविधाएं यहां बढ़ सकेंगी। प्राइवेट अस्पतालों में महंगे इलाज से परेशान लोग यहां आते हैं। कई नामी चिकित्सकों की वजह से लोग प्राइवेट अस्पताल की सुविधा छोड़ यहां आंखों का ऑपरेशन करा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *