संवाददाता. पटना

बिहार में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की बहाली हुई है और आगे जारी है, लेकिन बिहार के नवनियुक्त 30 हजार से अधिक शिक्षकों ने तय समय पर अपना योगदान नहीं दिया है। योगदान रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार 30 हजार चयनित शिक्षकों ने नौकरी ज्वाइन नहीं की है। शिक्षा विभाग को प्राप्त रिपोर्ट का सच यही है। शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 80 हजार शिक्षकों के योगदान की रिपोर्ट जिलों ने विभाग को शनिवार को भेज दी है। कुछ जिलों से रिपोर्ट मिलना बाकी है।

बता दें शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को 25 नवंबर की शाम तक हर नए शिक्षक के नाम और योगदान की तिथि के साथ रिपोर्ट अनिवार्य रुप से भेजने को कहा था। बीपीएससी की ओर से चयनित एक लाख 10 हजार शिक्षकों को औपबंधिक नियुक्ति पत्र दिए गए थे। मुख्यमंत्री नीतीश कमार ने पटना के गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र बांटा था। उस आयोजन में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।

बीपीएससी ने वर्ग एक से 12वीं तक कुल एक लाख 20 हजार शिक्षकों का चयन किया था जिसमें से लगभग 10 हजार ऐसे अभ्यर्थी थे जिनके पास सही सर्टिफिकेट नहीं थे। वेरिफिकेशन में ऐसे अभ्यर्थी  नियुक्ति प्रक्रिया से बाहर हो गए या बाहर कर दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *