संवाददाता. पटना.

BPSC ने शिक्षक भर्ती के लिए मंगलवार को विज्ञापन जारी कर दिया। आयोग ने 1,70, 461 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें प्राइमरी, मिडिल और हाईस्कूल के शिक्षकों के लिए योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग के अफसरों के बीच दो दिनों के अंदर कई राउंड बैठक चली। दूसरी तरफ शिक्षक संघों का विरोध जारी है।

मंगलवार को BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेस कर इससे जुड़ी कई जानकारियां दीं। इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन और आवेदन  अलग नहीं होगा। महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।  शिक्षक नियुक्ति इसी कैलेंडर वर्ष में पूरी कर ली जाएगी।

आयोग ने  स्पष्ट किया कि एपयरिंग कंडिडटेट आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय आवेदक के पास पात्रता से संबंधित सर्टिफिकेट रहना अनिवार्य होगा। मतलब, जो अर्हताएं हैं, उसके लिए आवेदक के पास सर्टिफिकेट हो। अर्हता से संबंधित किसी प्रमाणपत्र के लिए परीक्षा दे चुके हैं और परिणाम का इंतजार कर रहे हों या जो परीक्षा देने वाले हों, उन्हें अंडरटेकिंग देना होगा कि निर्धारित अवधि तक वह अर्हता का प्रमाणपत्र जमा कर देंगे, अन्यथा वह अपात्र घोषित हो जाएंगे।  स्थायी निवासी के लिए प्रमाणपत्र होना जरूरी है। सरकार ने शिक्षक भर्ती नियमावली के लिए बाकी भी जो प्रावधान किए गए हैं या आरक्षण या उम्र में छूट की जो व्यवस्था रखी गई है, उसी हिसाब से परीक्षा होगी

B.Ed के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल छात्र भी अब शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इंजीनियरिंग और कंप्यूटर ग्रेजुएट समेत टेक्निकल डिग्री वाले अभ्यर्थी भी वर्ग 9 और 10 में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक बन सकेंगे। वर्ग 11 और 12 में कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए  B.Ed की अनिवार्यता नहीं है। विषयवार शिक्षक की पात्रता पर विद्यालय अध्यापक नियुक्ति नियमावली 2023 के प्रावधान को संशोधित कर दिया है।

अभ्यर्थियों को 15 जून से बहाली का मौका मिलेगा जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 12 जुलाई होगी। विज्ञापन संख्या 26/ 2003 के मुताबिक कुल 17461 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है ।15 जून से 12 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन अभ्यर्थियों को करना होगा। एक अभ्यर्थी अगर बी टेट, सीटीईटी/ एस्टेट पास है यानी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों में क्वालीफाई है तो तीनों परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन उसे अपनी प्राथमिकता पहले ही बतानी पड़ेगी कि वह किसी एक पद के लिए चयनित होगा। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए है जबकि महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए है। एक आवेदक तीन बार ही शिक्षक बहाली परीक्षा में भाग ले सकता है। वहीं आवेदन में अभ्यर्थियों को 3 जिलों का विकल्प देना पड़ेगा जिसमें चयनित होने के बाद पोस्टिंग चाहता है। प्राथमिक विद्यालयों में विभिन्न कोटि के तहत वैकेंसी है। किस जिले में कितनी वैकेंसी और किस कोटे में कितनी है यह भी बताया गया है।
BPSC की साइट पर आप ये जानकारी विस्तार से पा सकते हैं-

https://bpsc.bih.nic.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed