संवाददाता. पटना

बिहार लोक सेवा आयोग  शिक्षक भर्ती परीक्षा अगस्त में होगी। इसको लेकर बीपीएससी ने गुरुवार को एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया। कैलेंडर के अनुसार 19, 20, 26 और 27 अगस्त को परीक्षा ली जाएगी।

बीपीएससी के अनुसार 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर शिक्षकों की बहाली की जानी है। इसमें 79 हजार 943 प्राथमिक शिक्षक, 32 हजार 916 पदों पर मीडिल और 57 हजार 602 पदों पर हायर सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षक बहाल किए जाएंगे।

साल के अंत तक रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद पहले ही बता चुके हैं कि इस बार के परीक्षा में निगेटिव मार्किंग रखी जाएगी। तुक्के बाजी करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए निगेटिव मार्किंग होगी। तुक्के बाजी से बच्चों का भविष्य खराब हो सकता है। प्राइमरी स्कूल का शिक्षक बनने के लिए कैंडिडेट का इंटरमीडिएट पास होने के साथ ही CTET, डिप्लोमा या बीएड होना जरूरी है। मीडिल स्कूल के शिक्षक के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएट होने के साथ STET और बीएड पास होना जरूरी है। हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक के लिए कैंडिडेट का पोस्ट ग्रेजुएट, STET और बीएड पास होना जरूरी है। बीपीएससी के चेयरमैन ने बताया था कि अगस्त महीने तक परीक्षा ली जाएगी। साल के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बीपीएससी के अनुसार सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे। कैंडिडेट्स एक साथ तीनों स्तर के स्कूलों के लिए आवेदन भर सकते हैं। अगर कोई योग्य कैंडिडेट है तो अलग-अलग तारीख पर तीनों एग्जाम में बैठ सकते हैं।

आयोग की मानें तो 100 नंबर के प्रश्न रहेंगे। 25 नंबर के सवाल अंग्रेजी में रहेंगे। 75 नंबर का हिंदी, उर्दू या बांग्ला के रहेंगे। पास करने के लिए 30 नंबर लाना जरूरी होगा। मेन पेपर 150 नंबर का होगा। मेरिट लिस्ट अलग-अलग बनेगा। मेन पेपर में 100 नंबर के प्रश्न तो नॉर्मल होंगे। बाकी बचे 50 नंबर का इंटेलिजेंस टेस्ट होगा।

नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली को लेकर लगातार शिक्षकों और अभ्यर्थियों का विरोध हो रहा है। मामला हाईकोर्ट तक भी पहुंचा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed