संवाददाता. पटना.

राज्य में छठे चरण के तहत नियुक्त शिक्षकों के लिए खुशखबरी है कि सरकार ने इनके लिए वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया है। इस वर्ष फरवरी माह से काम कर रहे शिक्षकों को अब तक किसी माह का वेतन नहीं मिला है। शिक्षा विभाग ने तत्काल वेतन भुगतान करते हुए मार्च 2023 के वेतन भुगतान करने की बात कही है। वेतन भुगतान के लिए अनुवर्ती कार्रवाई संबंधित नियोजन इकाई और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों द्वारा की जाएगी। इससे जुड़ा आदेश प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश द्वारा जारी किया गया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार और अन्य अफसर के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद छठे चरण में नियुक्त 42 हजार शिक्षकों को सशर्त वेतन भुगतान करने का निर्देश दिया है।

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया है कि नवनियुक्त प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों को उनके योगदान से लेकर माहवार वेतन मार्च 2023 तक के लिए सत्यापन की प्रतीक्षा किए बिना करने का आदेश जारी किया गया है। 30 सितंबर 2022 तक सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन का कार्य पूरा कर लेने का लक्ष्य है।

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि शिक्षकों से बिना वेतन के कार्य कराना वैधानिक प्रतीत नहीं होता है। बता दें कि प्रमाण पत्र गलत पाए जाने पर सेवा स्वतः समाप्त कर दिए जाने से संबंधित शपथ-पत्र अभ्यर्थियों से पहले ही लिया जा चुका है।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed