संवाददाता. पटना.

बिहार सरकार प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में चयनित अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र देना शुरू करेगी।र्शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने इसकी घोषणा की। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि सरकार ने तय किया था कि 25 फरवरी से नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे लेकिन जब CTETऔर BETET प्रमाण पत्रों में से 95% की जांच पूरी हो चुकी है और अभी इसी के आधार पर नियुक्ति पत्र देना है तो 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। बाकी बचे 5 फीसदी प्रमाण पत्रों की जांच भी जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। नियुक्ति पत्र प्राप्त करने के साथ ही अभ्यर्थी जॉइन भी कर पाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नियुक्ति पत्र निर्गत होने के बाद चयनित अभ्यर्थी को योगदान की तिथि से वेतन इत्यादि भी देय होगा। ऐसे अभ्यर्थी, जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन नहीं हो सका है, के वेतन का भुगतान प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद ही किया जाएगा। नियुक्ति के बाद जिलावार, नियोजन इकाईवार अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची, चयनित सूची और नियुक्त शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्र विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने की कार्रवाई पूरी की जा रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि एकेडेमिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन राज्य स्तर पर पदाधिकारियों को भेज कर तय समय सीमा में पूर्ण कराया जाएगा। चयनित और नियुक्त अभ्यर्थियों के शेष सभी प्रमाणपत्रों की जांच 30 सितंबर तक पूरा करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि ममें 562 फर्जी पाए गए हैं। ऐसे अभ्यर्थियों का नियोजन रद्द किया जाएगा। साथ ही कानूनी कार्रवाई भी होगी। भोजपुर में 93 फर्जी पाए गए, चंपारण में 65, नालंदा में 29, सिवान में 35 सर्टिफिकेट फर्जी पाए गए हैं।

बता दें कि शिक्षक नियोजन 2019-20 में जिलों से प्राप्त कुल रिक्ति 90762 के विरूद्ध नियुक्ति प्रक्रिया के लिए प्रथम, द्वितीय, तृतीय चक्र में अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग संबंधित नियोजित इकाइयों द्वारा कराई गई। तीन चक्रों की काउंसिलिंग के बाद 42 हजार अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। नियुक्ति के लिए निर्गत अधिसूचना के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों को उनके सभी प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाना था लेकिन कोविड की स्थिति के साथ ही इंटर और मैट्रिक की परीक्षा संचालित रहने के कारण सभी प्रमाण पत्रों के सत्यापन में अधिक समय लगने की आशंका होने की वजह से CTET और BETET प्रमाण पत्रों की जांच के बाद ही नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। अभ्यर्थियों से शपथ पत्र भी भरवाया जाएगा।

इन चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय का आवंटन पारदर्शी तरीके से कराने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला पदाधिकारी और सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश भी जारी कर दिया है। पत्र में कहा गया है कि नियमावली के अनुसार नियोजन इकाई को पदों की संख्या के अनुसार चयनित अभ्यर्थी को समिति के सदस्य सचिव के हस्ताक्षर के निबंधित डाक द्वारा नियुक्ति पत्र भेजा जाना है। साथ ही पदस्थापन के विद्यालय में योगदान के लिए 30 दिनों का समय निर्धारित है जो नियुक्ति पत्र में अंकित होगा। संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक या प्रधान शिक्षक नियुक्ति पत्र की संपुष्टि नियोजन इकाई से कराने के बाद अभ्यर्थियों का योगदान कराएंगे।

चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय का आवंटन उनके चॉइस के आधार पर किया जाएगा। नियोजन इकाई को छोड़कर अन्य सभी नियोजन इकाई के अवसर पर अधीक्षक के लिए स्थल का चयन किया जाएगा। इसकी सूचना जिला के एनआईसी की वेबसाइट पर नियुक्ति पत्र के वितरण के लिए निर्धारित तिथि से कम से कम 3 दिन पहले तक उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। इसका दायित्व संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव पर दी गई है।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed