• एक सीट पशुपतिनाथ पारस की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनशक्ति को
  • वीईपी को सीट नहीं मिली तो 24 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का किया ऐलान

सी

संवाददाता. पटना

 

बिहार में 24 सीटों पर होने वाले एमएलसी चुनाव को लेकर गठबंधन में स्थिति साफ हो गई है। भाजपा के प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से बातचीत की। इसके बाद सीटों पर बातचीत फाइनल हो गई। यूपी चुनाव में भाजपा और जदयू के बीच सीटों का तालमेल न होने के बाद यह कयास लगाया जाने लगा था कि बिहार में क्या होगा। लेकिन अब एनडीए के अंदर तय हो गया है कि भाजपा और जदयू के बीच एमएलसी चुनाव को लेकर साथ रहने की सहमति बन गई है।

जीतन राम मांझी और मुकेश सहनी की पार्टी को एक भी सीट नहीं, सहनी की पार्टी अब 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी

एमएलसी चुनाव को लेकर भाजपा को 12 और जदयू को 11 सीटें मिली हैं। एक सीट राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी यानी पशुपति नाथ पारस की पार्टी को दी गई है। लेकिन यह कहा जा रहा है कि पारस को यह सीट सूरजभान के लिए नहीं दी गई है। बड़ी बात यह कि एनडीए की पार्टी हम और वीआईपी को एक भी सीट नही दी गई है। वीआईपी पार्टी ने गुस्साकर एलान भी कर दिया है कि वह सभी 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।  जीतन राम मांझी की पार्टी हम और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी दोनों ने अपनी-अपनी दावेदारी रखी थी प्रेसर पॉलिटिक्स भी जारी था, लेकिन नीतीश कुमार और भूपेन्द्र यादव ने दोनों को एक भी सीट देना जरूरी नहीं समझा।

 

भाजपा को मिली 12 सीटें- रोहतास, औरंगाबाद, सारण, सीवान, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, कटिहार, सहरसा, गोपालगंज, बेगूसराय, समस्तीपुर

 

जदयू को मिली 11 सीटें– पटना, भोजपुर, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, मुंगेर, नवादा, मधुबनी

 

राष्ट्रीय जनशक्ति पार्टी को मिली 1 सीट– वैशाली

 

महागठबंधन के अंदर हो गया फैसला, तेजस्वी ने कह दिया – राजद अपने बलबूते चुनाव लड़ेगी

 

इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं कि महागठबंधन के अंदर कांग्रेस और राजद के बीच एमएलसी चुनाव में गठबंधन होगा कि नहीं होगा। पत्नी राजश्री के साथ हनीमून से लौटने के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने दिल्ली में कहा है कि इसे लालू प्रसाद फाइनल करेंगे। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि हमने पहले ही तय कर लिया है कि राजद अपने बलबूते पर एमएलसी का चुनाव लड़ेगी। तेजस्वी यादव के बयान के बाद यह साफ हो गया है कि एमएलसी चुनाव में भी राजद और कांग्रेस का गठबंधन तारापुर और कुशेश्वर स्थान उपचुनाव की तरह ही टूट गया है। अब कांग्रेस कौन सा कदम उठाती है इसका इंतजार है। चर्चा है कि राजद भागलपुर की एक सीट सीपीआई को देगी बाकी सभी 23 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेगी।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed