पटना.

BPSC ने कला एवं संस्कृति पदाधिकारी की परीक्षा की तिथि की घोषणा की है। परीक्षा 29 जनवरी 2022, शनिवार के दिन 12 बजे मध्याह्न से 2 बजे तक ली जाएगी। यह सामान्य अध्ययन विषय की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा होगी। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया है कि परीक्षा से एक सप्ताह पहले आयोग की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोन कर सकते हैं उम्मीदवार को डाक या ईमेल के जरिए एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।
परीक्षा से सबंधित किसी भी तरह की आपत्ति देनी हो तो वह 21 जनवरी 2022 की संध्या 5 बजे तक संबंधि साक्ष्य के साथ अपना अभ्यावेदन आयोग के ईमेल bpscpat-bih@nic.in पर भेज सकते हैं। आयोग ने कहा है कि 21 जनवरी 2022 के बाद प्राप्त आपत्ति पर विचार नहीं होगा।

38 पदों पर भर्ती होगी

BPSC ने बिहार में कला, संस्कृति और युवा विभाग में काफी दिनों के बाद खाली पड़े पदों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की है। जिला कला और संस्कृति पदाधिकारी के 38 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 3 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी। एक माह का समय आवेदन भरने के लिए दिया गया। इस पद के लिए कुल 38 पद हैं। महिलाओं के लिए 13 पद आरक्षित हैं, क्योंकि बिहार सरकार ने सरकारी नौकरी में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण दिया है। अनारक्षित पदों की संख्या 14 है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1, अनुसूचित जाति 06, अनुसूचित जनजाति 01, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 07, पिछड़ा वर्ग 05, पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 01 सीट आरक्षित रखे गए हैं।

चयन प्रक्रिया त्रिस्तरीय

इस पद के लिए वेतनमान 34 हजार 500 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए तक है। शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने के साथ- साथ नाट्यकला में पीजी की डिग्री चाहिए। चयन की प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को तीन स्तर से गुजरना पड़ेगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे और लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार इंटरव्यू दे सकेंगे।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed