पॉलिथीन के बाद सिंगल यूजेज प्लास्टिक को भी बिहार सरकार ने किया पूरी तरह बैन

  • okamet 500 composition थर्मोकॉल उत्पाद के निर्माण, आयात, भंडारण,परिवहन, विक्रय और उसके उपयोग को प्रतिबंधित और उल्लंघन करने पर दंड

Salāya rencontre femme celibataire 100 gratuit बिहार कैबिनेट ने कुल 6 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इसमें सबसे अहम यह कि बिहार में सिंगल यूजेज प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। सरकार ने इससे पहले बिहार में पॉलिथीन पर बैन लगाया था, लेकिन वह बैन पूरी तरह से सफल नहीं हो पा रहा है। सिंगल यूजेज प्लास्टिक पर पूर्ण बैन के तहत इसके आयात, निर्यात, भंडारण, उत्पादन और ट्रांसपोर्टेशन पर रोक लगा दी गई है।

congruously rencontre au coeur du sacré सरकार ने थर्मोकॉल उत्पाद के निर्माण, आयात, भंडारण,परिवहन, विक्रय और उसके उपयोग को प्रतिबंधित और उल्लंघन करने पर दंड लगाने का फैसला लिया है। प्रतिबंध, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से अधिसूचना जारी होने के छह महीने के बाद से लागू होगा। जून 200 में अधिसूचना जारी हो ती है तो यह प्रतिबंध दिसंबर 202 से प्रभाव में आएगा। छह महिने का समय इसलिए दिया गया है कि जिन उद्यमियों या व्यवसायियों के पास सिंगल यूज प्लास्टिक का स्टॉक है वे इसकी बिक्री या उपयोग कर लेें।

gay hookup places sunland california  

viagra generico in vendita कैबिनेट के अन्य फैसले

– कोरोना महामारी के समय ड्यूटी पर लगे स्वास्थ्यकर्मियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन देेने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।

– बिहार सरकार ने 250 एम्बुलेंस खरीदने का भी निर्णय लिया है। डायल 104 के तहत चल रहे एम्बुलेंस सर्विस में इसका इस्तेमाल किया जाएगा। पुराने और जर्जर एंबुलेंस को बदलकर ये नए एंबुलेंस सेवा में लाए जाएंगे।

– मुख्यमंत्री पेय जल योजना को एक्सटेंशन देते हुए बिहार कैबिनेट ने एक साल का अवधि विस्तार दिया है। अब यह योजना 2021-22 वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगी।

– भवन निर्माण विभाग के 42 अभियंताओं को संविदा अवधि को एक साल का विस्तार दिया गया है।

-बागडोगरा एक्पोर्ट के लिए पत्थरों की ढुलाई के लिए छूट देने के प्रस्ताव पर कैबिनेट में मुहर लगा दी है।  अब बिहार क्षेत्र में 12 से अधिक चक्के के मालवाहक से ढुलाई के लिए छूट मिल गई है। परिवहन विभाग ने बागडोगरा जाने वाली ट्रकों को पाबंदी से बाहर किया है। राज्य में 12 प्लस चक्का से ढुलाई पर रोक है।

Leave a Comment