• गामा ट्रीटमेंट प्रोसेस से लीची को 32 दिनों तक तरोताजा रखने का काम चल रहा है, जिसका फायदा लीची किसानों को मिलेगा

संवाददाता.

आत्मनिर्भर भारत की अलख जगाने सरैया पहुंचे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड‍्डा ने कहा कि अब इंडिया नहीं, आत्मनिर्भर भारत बनेगा। सरैया के मनिकपुर स्थित जगत सिंह उच्च विद्यालय में तिरहुत महिला कृषकों व लीची उत्पादक किसानों के साथ संवाद कार्यक्रम में नड्डा ने कहा कि यहां की लीची का दुनिया में अपना स्थान है। अगर हम चाहते हैं लीची की वजह से यहां की तस्वीर बदले, तो हमें बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, तकनीक, ह्यूमन रिसोर्स और डिमांड को सप्लाई देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लीची उत्पादन में देश-दुनिया में धूम मचाने वाले यहां के किसानों की जिंदगी की तस्वीर अब जल्दी ही बदलेगी। लीची को बढ़ावा देने के लिए किसान उत्पाद संगठन का गठन होगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज में एक लाख करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इससे लीची उत्पादन, ब्रांडिंग और विपणन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इस राशि का उपयोग किसान उत्पादन संगठन के माध्यम से ही होगा, जो सरकारी नियंत्रण से बाहर होगा।

नड्डा ने कहा कि लीची को नंबर वन उत्पाद बनाने के लिए आर्थिक, तकनीकी आधारभूत संरचना, ट्रेनिंग के साथ किसानों को डिमांड व सप्लाई चेन की सुविधा को हाइटेक करने की आवश्यकता है। गामा ट्रीटमेंट प्रोसेस से लीची को 32 दिनों तक तरोताजा रखने का काम चल रहा है, जिसका फायदा लीची किसानों को मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed