संवाददाता.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा पटना में नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने बिहार की सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय के संचालन के उद्देश्य से 3304 अनाच्छादित पंचायतों में कक्षा नौ की पढ़ाई का भी शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने मौलाना मजहरुल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं के आवासन के लिए छात्रावास, शैक्षणिक भवन, प्रशासनिक भवन एवं परीक्षा भवन का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस की चार शाखाओं (सेंटर ऑफ ज्योग्राफिकल स्टडीज, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, नदियों का अध्ययन केंद्र एवं पाटलिपुत्र स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स) का भी उद्घाटन किया। साथ ही आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय परिसर में महान गणितज्ञ आर्यभट्ट जी की प्रतिमा का अनावरण उन्होंने किया। मुख्यमंत्री ने पटना स्थित चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान में कर्मचारियों के फ्लैट और बालिका छात्रावास का भी उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तुत लघु फिल्म से कई बातों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों की इच्छा थी कि सभी ग्राम पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय बने।

8386 पंचायतों में से 5082 ग्राम पंचायतों को माध्यमिक विद्यालय से आच्छादित किया जा चुका था। शेष 3304 पंचायतों में आज से नौवीं कक्षा की पढ़ाई अप्रैल से ही शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल नहीं खुले। स्कूल खुलने के बाद बच्चे-बच्चियों की पढ़ाई शुरू कर हो जाएगी. लेकिन नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत अब कर दी जानी चाहिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed