संवाददाता.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव को तय वक्त पर करवाने के लिए चुनाव आयोग, राज्य और जिला प्रशासन तैयारियां कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर कई तरह के दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं और चुनाव प्रक्रिया के दौरान इनका पालन करना पड़ेगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार, बिहार में कोरोना संक्रमण के बीच भी चुनाव सही तरीके से संपन्न हो सके इसको लेकर बिहार के मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य में 33797 एक्स्ट्रा पोलिंग बूथ बनाने का फैसला किया है।
मुख्य चुनाव आयुक्त के इस ताजा बयान के बाद एक बार फिर यह स्पष्ट हो गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव तय समय पर ही कराए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1000 निर्धारित कर दी थी, जबकि यह बिहार में यह आंकड़ा फिलहाल 1500 था। बिहार निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त पोलिंग बूथ बनाने के फैसले के साथ ही बिहार में एक बूथ पर औसत वोटरों की संख्या 985 से घटकर 678 हो जाएगी।
यही नहीं एक निजी चैनल से बातचीत में मुख्य चुनाव आयुक्त ने ये भी कहा कि बिहार में चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग ने 1,80,000 अतिरिक्त मतदान कर्मियों की व्यवस्था भी की है। इसके अतिरिक्त राज्य चुनाव आयोग बिहार को अतिरिक्त चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर सभी जिलों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम मशीनों की सुरक्षा जांच भी की जा रही है।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा के कोरोना वायरस के कारण मतदाताओं के चुनाव पर कोई प्रभाव ना पड़े इसके लिए एसएमएस, सोशल मीडिया, एडवर्टिजमेंट और टेलीविजन के माध्यम से लोगों को मतदान के बारे में जागरूक किया जाता रहेगा।
बिहार में 29 नवंबर से पहले नई सरकार को शपथ ग्रहण कर लेना है। इसको लेकर चुनाव की पूरी प्रक्रिया नवंबर के अंतिम सप्ताह से पहले पूरी कर लेनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed