वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद

संवाददाता.
सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास अरविंद चौधरी, सचिव जल संसाधन सजीव हंस एवं अपर सचिव आपदा प्रबंधन रामचंद्र डू ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं विभिन्न नदियों के जलस्तर को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी। सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार सरकार के स्तर पर गहन समीक्षा की जा रही है और प्रतिदिन फीडबैक के आधार पर सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। आज भी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमे कई अहम निर्णय लिए गये। कोविङ-19 के इलाज हेतु चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल्स के बेड मैनेजमेंट का अनुश्रवण जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा ताकि जरूरतमंद मरीज आसानी से एडमिट हो सकें। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी जो संबंधित हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन को सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को प्राइवेट हॉस्पिटल्स के रेट फिक्सेशन हेतु अधिकृत किया गया है ताकि लोगों को दिक्कत नही हो। प्राइवेट हॉस्पिटल्स में किस तरह के बेड का क्या रेट होगा, यह जिलाधिकारी तय करेंगे। मुख्यालय स्तर पर राज्य स्वास्थ्य समिति को पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की अतिरिक्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है और जिला स्तर पर इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को भी कहा जा रहा है। कोविड-19 के टेस्ट रिपोर्ट पर अब डॉक्टर का स्पष्ट रेकोमेंडेशन भी रहेगा कि उन्हें होम आइसोलेशन में रहना है या इलाज के लिए किसी हॉस्पिटल में जाना है। इससे हॉस्पिटल में एडमिट होने में लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए निर्देश दिया गया है। इसके अलावा पटना में एडिशनल डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर्स में सुविधाओं के सृजन करने के संबंध में भी निर्देश दिया गया है।
अनुपम कुमार ने बताया कि गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 23 लाख 38 हजार 990 नये राशन कार्ड बने हैं। इनमें से अब तक 22 लाख 13 हजार 688 राशन कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। इस प्रकार करीब 95 प्रतिशत राशन कार्डों का वितरण किया जा चुका है। राशन कार्ड विहीन परिवारों को इससे काफी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि रोजगार सृजन पर भी सरकार का पूरा ध्यान है और लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 5 लाख 57 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत 11 करोड़ 73 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 1 जुलाई से लागू अनलॉक-2 के तहत जारी गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 03 कांड दर्ज किये गये हैं और 04 व्यक्तियों की गिरफ्तारी भी हुई है। इस दौरान 994 वाहन जब्त किये गये हैं और 21 लाख 62 हजार रूपये की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। इस प्रकार 1 जुलाई से अब तक 34 कांड दर्ज किये गये हैं और 32 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। कुल 20,411 वाहन जब्त किए गए हैं और 04 करोड़ 80 लाख 40 हजार 815 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले (6,967 व्यक्तियों से 03 लाख 48 हजार 350 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। इस प्रकार 05 जुलाई से अब तक मास्क नहीं पहनने वाले 1,01,487 व्यक्तियों से 50 लाख 74 हजार 350 रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गयी है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed