मुंबई/संवाददाता.

मुकेश अंबानी ने बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित किया। इसमें की गईं बड़ी घोषणाओं को जानें।

– मुकेश अंबानी ने सबसे बड़ा ऐलान किया कि जो लोग जियोमार्ट पर पहला ऑर्डर करेंगे, उन्हें फ्री में कोविड केयर किट दी जाएगी।
– जियो 5जी पर काम कर रहा है. जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम आएगा, वैसे ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जियो के सालाना कार्यक्रम में मुकेश बोले कि जियो-गूगल मिलकर भारत को 2जी-मुक्त बनाने पर काम करेंगे।
– सर्च इंजन गूगल भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी में खरीदेगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि इससे जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश होगा।
– पिछले तीन महीनों से भी कम वक्त में रिलायंस ने 2,12,809 करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है। इसमें फेसबुक का जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना, ब्रिटेन की बीपी का निवेश और कंपनी का राइट्स इश्यू के माध्यम से 53,124 करोड़ रुपये की पूंजी शामिल है।
– अंबानी ने कहा, यह राशि कंपनी के शुद्ध ऋण से अधिक है। वित्त वर्ष 2019-20 की समाप्ति पर कंपनी का शुद्ध ऋण 1,61,035 करोड़ रुपये था। रिलायंस अब सही मायनों में शुद्ध ऋण से मुक्त कंपनी हो गयी है, यह उपलब्धि कंपनी ने अपने ऋणमुक्त होने के घोषित लक्ष्य मार्च 2021 से बहुत पहले प्राप्त कर ली है। कहा कि हमारी बही-खाते की मजबूत स्थिति कारोबार के विस्तार की कंपनी की योजनाओं में सहयोग करेंगी। कंपनी अपने कारोबार के तीनों महत्वपूर्ण क्षेत्रों जियो प्लेटफार्म्स, खुदरा कारोबार और तेल-से-रसायन कारोबार पर ध्यान दे रही है।

– मुकेश अंबानी ने नयी ई-कॉमर्स कंपनी जियो मार्ट के बारे में कहा कि इस पर ग्रोसरी के साथ-साथ अब इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, फार्मा और हेल्थकेयर से जुड़ी चीजें भी मिलेंगी।
– जियो मार्ट करीब 200 शहरों तक फैल गया है। रोजाना उसपर करीब 2.5 लाख ऑर्डर आ रहे हैं।
– मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत की सबसे पहली क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट को शुरू होने के कुछ ही दिनों के भीतर 50 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस सप्ताह के शुरू में वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा देने वाली ऐप जियोमीट को बाजार में उतारा था। इसमें असीमित मुफ्त कॉल की सुविधा दी गई है। इसे विरोधी कंपनी जूम के समक्ष शुल्क युद्ध के तौर पर देखा जा रहा है।
– कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक जियोमीट 100 भागीदारों के साथ एचडी ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed