संवाददाता.

एक जुलाई से अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स के खातों से कटौती के नियमों में बदलाव हो जाएगा और जो सुविधाएं लॉकडाउन के दौरान मिल रही थीं, वह अब नहीं मिल सकेंगी। आगामी 1 जुलाई 2020 से देश के बैंक अटल पेंशन योजना सब्सक्राइबर्स के खातों से मासिक योगदान को ऑटो डेबिट करने की दोबारा शुरुआत करने जा रहे हैं। पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने स्कीम के सब्सक्राइबर्स को एक ई-मेल के जरिये यह जानकारी दी है। पीएफआरडीए ने कहा 11 अप्रैल 2020 को सर्रकुलर जारी करके बैंकों को अटल पेंशन योजना में योगदान के ऑटो डेबिट को 30 जून 2020 तक रोकने का निर्देश दिया था, उसी आदेश के अनुसार, बैंक अब सब्सक्राइबर्स के खातों से उनके योगदान का ऑटो डेबिट 1 जुलाई 2020 से दोबारा शुरू करेंगे।
ऑटो डेबिट पर रोक : पीएफआरडीए ने अप्रैल में अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स के बैंक खातों से ऑटो डेबिट को 30 जून 2020 तक रोक लगाने का आदेश जारी किया था। उसने कहा था कि यह फैसला इसलिए लिया गया था, क्योंकि पेंशन स्कीम के सब्सक्राइबर्स में से अधिक समाज के निचले तबके से थे और कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण संकट में थे।
जुर्माने का ब्याज नहीं देना होगा
अभी हाल ही में दी गयी सूचना में पीएफआरडीए ने कहा है कि जुर्माने का ब्याज उस स्थिति में नहीं लगेगा, जब सब्सक्राइबर की पेंशन स्कीम अकाउंट को 30 सितंबर 2020 से पहले नियमित किया गया है। उसने कहा है कि जुर्माना उस स्थिति में नहीं लगाया जाएगा, जब अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 तक आपके नॉन-डिडक्टेड अटल पेंशन योजना के योगदान को 30 सितंबर 2020 से पहले नियमित किया जाता हो। सामान्य तौर पर बैंकों द्वारा योगदान में देर करने पर जुर्माने की वसूली कर ही ली जाती है।

जुर्माने का प्रावधान जानिए
अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, योगदान में देरी करने पर जुर्माने का प्रावधान है. इसमें 100 रुपये प्रति महीने तक पर एक रुपये प्रति महीने का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा 101 रुपये और 500 रुपये के बीच पर 2 रुपये प्रति महीना है। 501 रुपये और 1000 रुपये के बीच योगदान होने पर 5 रुपये प्रति महीने का जुर्माना है। 1,001 रुपये को पार करने पर 10 रुपये प्रति महीने का जुर्माना लगेगा।
एपीवाई में योगदान कौन करता है
सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना समाज कमजोर आयवर्ग वालों को ध्यान में रखकर उनके बेहतर भविष्य के लिए चलायी गई। अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 10000 रुपये की पेंशन मिलती है। इस योजना के तहत खाता के बाद अलग-अलग उम्र और पेंशन स्लैब के हिसाब से उसे आंशिक योगदान करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed