पटना.
सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अपडेट जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण बिहार के बाहर रहनेवाले अधिकांश लोग लौटकर अपने गृह राज्य आए हैं, उनके रोजगार के लिए सरकार लगातार प्रयत्नशील है। रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और इसके लिए कई काम किए गए हैं। इस वर्ष फरवरी, मार्च और अप्रैल माह में असामयिक वर्षापात और ओलावृष्टि के कारण किसानों की हुई फसल क्षति के लिए सरकार द्वारा कृषि इनपुट अनुदान के तहत 730 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसमें से अब तक 547 करोड़ 81 लाख से ज्यादा की राशि कुल 17 लाख 73 हजार से अधिक किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। शेष किसानों के आवेदनों का निष्पादन तेजी से किया जा रहा है और जांचोपरांत यथाशीघ्र कृषि इनपुट अनुदान की राशि प्रभावित किसानों के खाते में भेज दी जाएगी।
अनुपम कुमार ने बताया कि अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 22 लाख दो हजार नए राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। 25 जून से राशन कार्ड का वितरण भी प्रारंभ हो गया है और अब तक 14,100 नए राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 15 जुलाई तक नए राशन कार्ड का वितरण पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 67 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ 46 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 189 लोग स्वस्थ हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 6,669 कोरोना संक्रमित मरीज पूर्ण स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं जो कुल संक्रमित मरीजों का 77 प्रतिशत है। अब बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 1,885 एक्टिव मामले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1 लाख 89 हजार 643 सैंपल्स की जांच की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed