संवाददाता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रवासी श्रमिकों के लिए 50,000 करोड़ रुपए की रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की। ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ नाम की यह योजना मुख्य रूप से उन छह राज्यों पर केंद्रित होगी  जहां सबसे अधिक प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटे हैं।

वर्चुअल मीटिंग में नरेंद्र मोदी के साथ ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, बिहार के सीएम नीतिश कुमार, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन समेत ओडीशा के सीएम नवीन पटनायक के प्रतिनिधि प्रताप जैना मौजूद रहे।

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं कि वह ग्रामीण क्षेत्र और प्रवासी श्रमिकों के जीवन को और सुदृढ़ करने के लिए ऐसी योजना लेकर आए हैं।

‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के शुभारंभ के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मैंने बिहार लौटे मजदूरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत की। मुझे लगा कि वे काम के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना चाहते। नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र की अगुवाई में शुरू होने वाली यह योजना उन प्रवासी श्रमिकों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी जो अभी दूसरे राज्यों में नहीं जाना चाहते हैं।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन के दौरान लद्दाख सीमा पर 20 जवानों की शहादत का जिक्र करते हुए कहा कि हर बिहारी को गर्व होना चाहिए कि हमारे बिहार रेजीमेंट के जवानों ने शहादत दी। लद्दाख में हमारे बहादुरों द्वारा किए गए बलिदान पर देश को गर्व है। आज जब मैं बिहार के लोगों से बात कर रहा हूं तो मैं कहूंगा कि वीरता बिहार रेजिमेंट की थी, हर बिहारी को इस पर गर्व है। मैं उन बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन दांव पर लगा दिया। नरेंद्र मोदी ने बिहार स्थित खगड़िया के तेलिहार ग्राम पंतायत के ग्राम प्रधान अनिल सिंह से बातचीत की और लॉकडाउन के दौरान गांव लौटे लोगों के बारे में जानकारी ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मिता कुमार से बात की जो दिल्ली से लौटी थीं। वहां लॉकडाउन के चलते उनके पति का काम खत्म हो गया था। उसके बाद वह स्पेशल ट्रेन से खगड़िया लौट आईं। उन्होंने पीएम को बताया कि गरीब रोजगार गारंटी योजना के तहत मधुमक्खी पालन करने का विचार कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान स्थित अजमेर से खगड़िया लौटे चंदन शाह से बात की और इस योजना के तहत उनके भविष्य के बारे में चर्चा की। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी रीता देवी से भी बात की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed