meting on corona tsting
  • प्राइवेट लैब में कोविड जांच एवं डाटा अपलोडिंग की नियमित व्यवस्था को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने की बैठक, सक्रिय रहकर कार्य करने का निर्देश

पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाव और रोकथाम के लिए पटना जिला के डीएम, सिविल सर्जन एडीएम सामान्य सहित प्राइवेट लैब के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने प्राईवेट लैब के प्रतिनिधियों को सक्रिय और तत्पर होकर कोविड जांच संबंधी डाटा का ससमय अपलोडिंग करने व एडीएम जेनरल को सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग कर कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया।

  • 9 प्राइवेट लैब जांच के लिए हैं प्राधिकृत

लाल पैथ लैब, पटना
पाथकाइंड डायग्नोस्टिक्स
सेन डायग्नोस्टिक्स
सरल पाथलैब
इंद्र डायग्नोस्टिक्स सेंटर
थायो केयर डायग्नोस्टिक सेंटर
केएमसी कटिहार
एसआरएल लैब पटना
ऑनक्वेस्ट प्राइवेट लैब पटना

 

कोविड जांच संबंधी डाटा प्रतिदिन ससमय अपलोडिंग करने का सख्त निर्देश

आयुक्त ने प्राइवेट लैब के प्रतिनिधियों को नियमित रूप से प्रतिदिन कोविड जांच से संबंधित पूर्ण डाटा ससमय अपलोड करने का निर्देश दिया ताकि सैंपल कलेक्शन जांच किए गए व्यक्तियों की संख्या पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या संबंधी जानकारी नियमित रूप से ससमय हो। इससे टेस्टिंग की प्रतिदिन की सही जानकारी प्राप्त होगी और सही समय पर पॉजिटिव व्यक्तियों के बारे में अपेक्षित कार्रवाई की जा सकेगी।

एडीएम जेनरल को लैब से समन्वय स्थापित कर प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा प्रगति लाने का दिया निर्देश

इस कार्य की सफल एवं सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अपर समाहर्ता जनरल विनायक मिश्रा को प्रतिदिन लैब के प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करने तथा डाटा अपलोडिंग का कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

 

कोरोना जाच के लिए 23 यूपीएचसी सहित कई अन्य अस्पतालों एवं प्राइवेट लैब में टेस्टिंग की है सुविधा 

पटना शहरी क्षेत्र के 23 यूपीएचसी में टेस्टिंग की व्यवस्था है। इन23 शहरी पीएचसी के नाम इस प्रकार हैं-
दीघा मुसहरी, शास्त्री नगर पीडब्ल्यूडी मैदान, कौशल नगर, रुकनपुरा, दीदारगंज मालसलामी, झकहरी महादेव, कमला नेहरू नगर, पूर्वी लोहानीपुर ,संदलपुर कुम्हरार, दाउदपुर बगीचा, बड़ी पहाड़ी पैजबा, मारूफगंज, कस्बा पटना सिटी, गुलजारबाग, जय प्रभा कंकड़बाग, गर्दनीबाग 6सी, आलमगंज मछुआ टोली, चांदपुर बेला, पश्चिमी लोहानीपुर,, पोस्टल पार्क, मुख्य सचिवालय, कंकड़बाग।

इन जगहों पर भी टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध है

लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल राजवंशीनगर , न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल , गर्दनीबाग अस्पताल , पाटलिपुत्र अशोक।
कोई भी व्यक्ति निकटतम सेंटर पर जाकर कोरोना जांच करा सकता है। साथ ही आईजीआईएमएस, पीएमसीएच, एनएमसीएच टेस्टिंग सेंटर कार्यरत है।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन (पटना जंक्शन/दानापुर/ पाटलिपुत्र) ,बस स्टैंड (मीठापुर / बांकीपुर) पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था।

बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था पटना एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर किया गया है। साथ ही मीठापुर एवं बांकीपुर बस स्टैंड में भी टेस्टिंग की व्यवस्था है। एयरपोर्ट पर 8980 व्यक्तियों की जांच की गई जिसमें 191 पॉजिटिव पाए गए। बस स्टैंड में 5595 व्यक्तियों की जांच जिसमें 224 पॉजिटिव तथा रेलवे स्टेशन पर 33130 व्यक्तियों की जांच की गई जिसमें 746 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए।

 

ग्रामीण क्षेत्र के लिए अनुमंडलीय/ रेफरल/पीएचसी में टेस्टिंग की सुविधा

पटना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को टेस्टिंग के लिए अनुमंडलीय/ रेफरल/ पीएचसी में व्यवस्था की गई है। कोई भी व्यक्ति निकटतम केन्द्र पर जाकर कोरोना जांच करा सकते हैं। केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में डॉक्टर /एएनएम/स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती कर आवश्यक सामग्री की उपलब्धता जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन द्वारा की गई है । प्रतिदिन इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है।

सेंटर की नियमित निगरानी और निरीक्षण के लिए दंडाधिकारी की टीम गठित कर औचक जांच कराने का निर्देश

आयुक्त ने जिलाधिकारी पटना को प्रत्येक जांच केंद्र की नियमित जांच करने के लिए दंडाधिकारी की टीम गठित करने और प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को भी सेंटर की औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

कंट्रोल रूम को 24×7 कार्यरत रखने एवं पालीवार कर्मियों की तैनाती कर जवाबदेही तय करने का निर्देश

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आयुक्त ने कंट्रोल रूम को लगातार जारी रखने तथा कर्मियों की तैनाती कर पालीवार तीन शिफ्ट में ड्यूटी निर्धारित करने का निर्देश दिया है।
सिविल सर्जन नियंत्रण कक्ष- 0612-2249964
जिला नियंत्रण कक्ष 0612-2219090

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed