पटना
मंगलवार को देश के बड़े नेता स्व. रामविलास पासवान की श्रद्धांजलि सभा और श्राद्ध भोज का आयोजन पटना स्थित लोजपा कार्यालय में किया गया। लोजपा सुप्रीमो चिराग पासवान इन दिनों राजनीति में सबसे चर्चा में हैं इसलिए यह आयोजन भी काफी चर्चा में रहा। बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट के पोस्टर से लेकर- वे लड़ रहे हैं हम पर राज करने के लिए और हम लड़ रहे हैं बिहार पर नाज करने के लिए, वाला पोस्टर भी लगाया गया। कई महापुरुषों के फोटो भी लगाए गए। महापुरुषों के स्लोगन जीत- हार के विचार के साथ लगाए गए थे। यानी इस बार लोजपा की राजनीतिक लड़ाई आर-पार है।
ऐसे माहौल में नीतीश कुमार भी पहुंचते हैं और राजद नेता तेजस्वी यादव भी। बीच में चिराग पासवान बैठते हैं। हर किसी ने देखा कि चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के पैर छूए पर यह भी लोगों ने देखा कि चिराग पासवान की नजदीकी तेजस्वी यादव की तरफ ज्यादा थी। चिराग पासवान इन दिनों नीतीश कुमार की आलोचना लगातार कर रहे हैं। वे सात निश्चय योजना को लेकर सवाल उठा रहे हैं। वे यह भी कह चुके हैं कि इसमें घोटाला हुआ है और उनकी सरकार आएगी तो जिम्मेवार को जेल भी भेजेंगे। ऐसे तनाव भरे राजनीतिक माहौल के बावजूद नीतीश कुमार इस आयोजन में पहुंचे थे।
आयोजन में हजारों लोगों ने खान खाया। अजीब यह कि कोई सोशल डिस्टेंसिंग नहीं और ज्यादातर लोगों ने तो मास्क भी नहीं लगा रखा था। इसे देखने के लिए कोई प्रशासन नहीं। निर्गुण का गायन होता रहा और चिराग पासवान के साथ सेल्फी लेने वाले युवा उमड़े रहे।
चिराग पासवान ने पार्टी के जिलाध्यक्षों को रामविलास पासवान का अस्थि कलश भी दिया और निर्देश दिया कि सभी जिलाध्यक्ष अपने इलाके में श्रद्धांजलि सभा करें और फिर अस्थि कलश को पास के नदी में प्रवाहित करें।
चिराग पासवान की दूरी भाजपा के साथ बढ़ती हुई आर-पार वाली होती है तो वे राजद के साथ भी चुनाव के बाद जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed