संवाददाता.

सरकारी नौकरी कितनी तेजी से घट रही है, यह किसी से छिपी बात नहीं है। लेकिन बिहार सरकार ने रोजगार की खोज में भटकने वाले बेरोजगारों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए जरूरी पत्र-पत्रिकाएं और किताबें मुहैया कराएगी। श्रम संसाधन विभाग ने इसके लिए सभी जिलों को राशि का आवंटन भी कर दिया गया है। जल्द ही सभी जिला नियोजनालय सह परामर्श केंद्रों में छात्रों को यह सुविधा स्टूडेंट्स पा सकेंगे।

श्रम संसाधन विभाग ने सभी जिला नियोजनालयों के लिए 25-25 लाख रुपए जारी किया है। इससे बेरोजगार छात्रों की जरूरत के हिसाब से एक पुस्तकालय का संचालन किया जाएग। प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित किताबों के साथ ही हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू के समाचार पत्र भी होंगे, ताकि छात्र देश-विदेश में घटित होनेवाली घटनाओं से ताजा जानकारी पा सकें। जॉब कैंप में आनेवाले छात्रों को बैठने, पानी पीने से लेकर अन्य बुनियादी सुविधा मिल सकें, इसके लिए भी श्रम विभाग ने सभी जिला नियोजनालयों को 10-10 लाख दिए हैं।

अच्छी बात यह कि विभाग ने रुपए जारी करने के साथ अधिकारियों को चेतावनी भी दी है। कहा गया है कि जो योजना की इस राशि का समुचित उपयोग नहीं करेंगे, खर्च के नाम पर छात्रों को सुविधा नहीं देंगे और केवल खानापूर्ति करेंगे वैसे अधिकारियों के खिलाफ विभाग सख्ती से पेश आएगा। इसमें अधिकारियों के निलंबन से लेकर बरखास्तगी तक संभव है।

 

A easy approach to outline your best apps for writers android research paper is to list your most important points in sequence from most influential to least influential.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed