संवाददाता.
बिहार में कोरोना के तेज विस्तार को देखते हुए पूरे राज्य शहरी इलाकों में 1 से 16 अगस्त तक के लिए खासतौर से सख्ती बरतने का आदेश जारी कर दिया गया है। हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से देश भर में प्रतिबंधों के साथ अनलॉक-3 के प्रावधान को जारी रखने का आदेश जारी किया गया है। इसके तहत देश के सभी राज्य सरकारों को अपने स्तर पर संक्रमित क्षेत्रों का आंकलन करते हुए स्थिति पर उचित फैसला लेने को कहा गया है। जिला प्रशासन अपने क्षेत्र की स्थिति के मुताबिक उचित निर्णय ले सकते है। रात में 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। एनएच पर सामान ढोने वाले वाहनों को आने-जाने की अनुमति रहेगी। सरकारी दफ्तरों के लिए यह कि आधे कर्मियों को आने के लिए कहा गया है। विधानमंडल सचिवालय भी खुले रहेंगे और मानसून सत्र भी आयोजित हो सकेंगे।
क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद गुरुवार को लॉकडाउन की अवधि एक से सोलह अगस्त तक बढ़ाने का फैसला लिया गया। फिलहाल 31 जुलाई तक प्रदेश के शहरी इलाकों में लॉकडाउन प्रभावी है। इसके मद्देनजर बिहार के राज्य मुख्यालय के अलावा सभी जिला मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय और सभी म्यूनिसिपल क्षेत्रों में विशेष तौर पर सख्ती बरतने का आदेश जारी किया गया। कहा गया है कि केंद्र और राज्य के सभी तरह के कार्यालयों के अलावा लोक उपक्रमों में 50 फीसदी कर्मी को ही आने की अनुमति रहेगी।
इस दायरे से जरूरी और आपात सेवाओं से जुड़े कार्यालयों जैसे कि पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, आपदा प्रबंधन, चुनाव, कारा, जिला प्रशासन, ट्रेजरी, बिजली, जल आपूर्ति, स्वास्थ्य, खाद्य, जल संसाधन, कृषि, पशुपालन, म्यूनिसिपल कार्यालय, समाज कल्याण, वन एवं पर्यावरण समेत अन्य को बाहर रखा गया है। सभी अस्पतालों, दवा दुकानों, क्लिनिक समेत इससे जुड़े अन्य सभी सेवाएं भी पूरी तरह से खुली रहेंगी। निजी कार्यालयों को 50 फीसदी स्टॉफ की क्षमता के साथ चालू रखने का निर्देश दिया गया है। शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल समेत अन्य चीजें अभी बंद ही रहेंगी। रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा पहले की तरह सिर्फ होम डिलेवरी कर सकेंगे। दुकानें और अन्य जरूरी चीजें जिला प्रशासन के दिशा-निर्देश के आधार पर खुल सकेंगी। यातायात पर प्रतिबंध लागू रहेगा। सभी तरह के निर्माण कार्य और इनकी सामाग्रियों से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी। कृषि कार्यों से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी। सभी कोचिंग और शिक्षण संस्थान अभी बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed