संवाददाता.
बिहार में बुधवार को एक बार फिर वज्रपात ने कहर बरपाया है। वज्रपात की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई है। जिन 12 लोगों की मौत हुई है उनमें बेगूसराय में 7, भागलपुर 1, मुंगेर 1, कैमूर 1, जमुई 1 और गया में 1 की मौत हुई है।
पूरे बिहार में अभी तक वज्रपात से 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 25 जून को एक दिन में ही 107 लोगों को वज्रपात में जान गंवानी पड़ी थी। वज्रपात गिरने का खतरा अभी थमने वाला नहीं है। मौसम विभाग ने फिर से 72 घंटे का अर्लट जारी किया है। मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटे बाद बिहार कई इलाकों में भारी बारिश होगी। फिलहाल ये अलर्ट 72 घंटे के लिए जारी किया गया है।
इस बीच नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका भी जताई गई है। नेपाल से सटे जिलों उत्तर और मध्य बिहार के लिए चेतावनी जारी की गई है। इसके तहत पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की आशंका जताई गई है।
बचाव के लिए दामिनी या इंद्रव्रज एप डाउन कर वज्रपात से पूर्व सूचना पा सकते हैं और खुद का बचाव कर सकते हैं। बारिश के समय घर में रहें। बारिश के समय पेड़ के नीचे खड़े न रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed