•  बिहार कैबिनेट ने दी स्वीकृति

संवाददाता.

पटना में तीन नए पांच सितारा होटलों के निर्माण को मंगलवार को राज्य कैबिनेट की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन तीनों के निर्माण के बाद पटना चार पांच सितरा होटल हो जाएंगे। अभी एक ताज होटल पटना में है। पटना में जो नए पांच सितारा होटल बनने वाले हैं वे ये तीन खास जगह हैं राजधानी पटना में होटल पाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर बस स्टैंड और सुल्तान पैलेस परिसर की भूमि जहां पर पीपीपी मोड पर फाइल स्टार होटलों का निर्माण किया जाएगा। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने कैबिनेट में इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है और ए कहा है कि राज्य में बेहतर औद्योगिक वातावरण और पर्यटकों की सुविधा के लिए पटना में उच्च स्तरीय होटल के निर्माण की आवश्यकता महसूस हो रही थी। तीन नए पांच सितारा होटलों का निर्माण किये जाने से आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि तो होगी ही साथ ही साथ रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे।

तीन नए पांच सितारा होटलों के निर्माण कार्य से संबंधित जानकारी देते हुए नीतीश मिश्रा ने बताया कि आधुनिक निर्माण के साथ विरासत संरक्षण को भी ध्यान में रखते हुए सुल्तान पैलेस के वर्तमान ऐतिहासिक भवन को संरक्षित रखते हुए उक्त भूमि पर पांच सितारा हेरिटेज होटल का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही होटल पाटलिपुत्र अशोक और बांकीपुर बस स्टैंड परिसर की भूमि पर अवस्थित वर्तमान संरचना / भवन को हटाकर उक्त भूमि पर नए पाँच सितारा होटल का निर्माण किया जाएगा।

कितने-कितने कमरे होंगे!

होटल पाटलिपुत्र अशोक की भूमि पर कम से कम 100 कमरों और बांकीपुर बस स्टैंड व सुल्तान पैलेस परिसर की भूमि पर कम से कम 150-150 कमरों की क्षमता वाले पांच सितारा होटलों का निर्माण किया जाएगा। साथ ही शेष भू-खंड पर चार सितारा होटलों का निर्माण वैकल्पिक रहेगा और बाध्यकारी नहीं होगा। इन तीनों पांच सितारा होटलों के निर्माण के लिए प्रस्तावित तीनों भू-खण्डों का मिश्रित उपयोग अर्थात Hospitality Sector और Public Market (Retail Sector) के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इस कार्य के के लिए लीज की अवधि 60 वर्ष की होगी, जिसका विस्तार इसके उपरांत 30 वर्षों के लिए किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *